Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हर जिले में खुलेंगे टेक्नाॅलाॅजी फैसेलिटेशन सेंटर: सिद्धार्थनाथ

हर जिले में खुलेंगे टेक्नाॅलाॅजी फैसेलिटेशन सेंटर: सिद्धार्थनाथ

लखनऊ 15 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि दुनिया का ग्लोबल सप्लाई चेन बनने के लिये सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम नई तकनीक और इनोवेशन के साथ काम करना होगा।

श्री सिंह ने आईआईटी कानपुर एवं फिक्की के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग में कहा कि प्रदेश में उद्योगों के लिए कच्चा माल, कुशल मानव संसाधन और आवश्यक कैपिटल पूंजी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। उन्होने कहा कि सरकार राज्य में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में टेक्नाॅलाॅजी फैसेलिटेशन सेंटर खोलने पर विचार कर रही है।

उन्होंने आईआईटी एवं फिक्की के प्रतिनिधियों से इससे संबंधित प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा। इस दौरान आईआईटी कानपुर एवं फिक्की के सदस्यों ने अवगत कराया कि उनके पास एक ऐसा स्टार्ट-अप है, जिसके माध्यम से टेक्नाॅलाजी एग्रोग्रीड (डिस्टेप्टेड टेक्नालाजी) के तहत एग्रो बाई प्रोडेक्ट अर्थात कृषि उपज की कटाई के पश्चात खेत में बची पराली से ईंट बनाने की टेक्नाॅलाजी है। यह खोज ईंट का रिप्लेसमेंट होगी। इसके साथ ही स्टील इण्डस्ट्री एवं व्यायलर वेस्ट के माध्यम से ब्रिक्स का निर्माण होगा।

एमएसएमई मंत्री ने इस प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा कि इस खोज से पर्यावरण को फायदा होगा और किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) को बढ़ावा देने के लिये प्रोडेक्ट रिसर्च के लिए आईआईटी कानपुर से पार्टनरशिप करने की बात कही ।

उन्होंने कहा कि इससे ओडीओपी उत्पादों के उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी एक लाख से अधिक अतिरिक्त रोजगार का सृजन होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश मे पारंपरिक कारीगरी बनी रहे, इसके लिए ओडीओपी को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जा रहा है।

सं प्रदीप

वार्ता

image