Thursday, Jul 25 2024 | Time 00:56 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तेलंगाना सरकार दो जून से 21 दिनों तक मनाएगी राज्य गठन दिवस

तेलंगाना सरकार दो जून से 21 दिनों तक मनाएगी राज्य गठन दिवस

हैदराबाद 14 मई (वार्ता) तेलंगाना सरकार ने राज्य के गठन का एक दशक पूरा होने के उपलक्ष्य में तेलंगाना स्थापना दिवस दो जून से 21 दिन तक मनाने का फैसला किया है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने एक उच्च स्तर पर यहां हुई स्तरीय बैठक में तेलंगाना गठन दिवस को बड़े धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया।

उन्होंने स्पष्ट किया कि समारोह तेलंगाना समुदाय की आकांक्षाओं के अनुरूप उत्सव के माहौल में आयोजित किए जाएंगे ताकि राज्य का गौरव हर कोने में फैल जाए और हर व्यक्ति के दिल में यह उत्साह फैल जाए।

केसीआर ने कहा कि समारोह दो जून से शुरू होकर 21 दिनों तक राज्य भर में, ग्रामीण स्तर से राज्य की राजधानी हैदराबाद तक आयोजित किया जाएगा।

समारोह का पहला दिन राव के नेतृत्व में डॉ बीआर अंबेडकर तेलंगाना सचिवालय में शुरू होगा। इसी दिन राज्य मंत्री अपने-अपने जिला केंद्रों में राज्य गठन दिवस कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे।

मुख्यमंत्री ने सचिवालय में उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में तेलंगाना राज्य के स्थापना दिवस समारोह आयोजित करने की प्रक्रियाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि बहुत संघर्ष और कठिनाइयों के बाद राज्य का गठन हुआ है।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों और सरकारी तंत्र के संयुक्त प्रयास से आज तेलंगाना सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर रहा है और निरंतर प्रगति कर रहा है।

तेलंगाना देश के लिए एक रोल मॉडल बन गया है, केसीआर ने जोर देकर कहा कि दृष्टि न केवल विकास को प्राप्त करने में दिखाई जानी चाहिए बल्कि यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि प्राप्त विकास का फल लोगों तक पहुंचे।

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र और अन्य राज्य सरकारों के पास कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कोई विजन और दीर्घकालिक कार्य योजना नहीं है।पूरे राज्य में तेलंगाना के शहीदों के बलिदान को याद करने के लिए एक दिन 'शहीद दिवस' के रूप में मनाया जाएगा।

केसीआर ने कहा, इस अवसर पर पुलिस बंदूक चलाकर शहीदों सलामी देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संबंधित विभाग राज्य भर में आवंटित दिन पर वृत्तचित्रों के माध्यम से प्राप्त विकास की जांच करेंगे।

संबंधित विभागों द्वारा की गई प्रगति और प्रगति को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों को दर्शाने वाली एक डॉक्यूमेंट्री बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि डॉक्यूमेंट्री सरकार की दृष्टि, दृष्टिकोण और दर्शन का विश्लेषण करेगी और सिनेमा, टीवी और अन्य मीडिया में स्क्रीन का विश्लेषण करेगी।

केसीआर ने कहा कि स्वतंत्र भारत में पहले चरण और दूसरे चरण के तेलंगाना आंदोलन और तेलंगाना राज्य की उपलब्धि पर एक वृत्तचित्र भी बनाया जाएगा।

सोनिया.संजय

जारी.वार्ता

image