Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रवासी श्रमिकों की आमद से बढ़ी कोरोना संक्रमितों की तादाद

प्रवासी श्रमिकों की आमद से बढ़ी कोरोना संक्रमितों की तादाद

लखनऊ 22 मई (वार्ता) पिछले सप्ताह तक कोरोना संक्रमण को परास्त करने की दिशा में तेजी से बढ़ रहे उत्तर प्रदेश में पिछले चार दिनों में स्वस्थ होने वालों के मुकाबले संक्रमण के नये मामलों में तेजी आयी है जिसके चलते राज्य में एक्टिव मरीजों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है।

तब्लीगी जमात के बाद अब कोरोना संक्रमण में बढ़ोत्तरी की वजह प्रवासी श्रमिकों की तेजी के साथ उत्तर प्रदेश में हो रही आमद को माना जा रहा है। प्रवासियों के आगमन से चौकन्नी सरकार ने संदिग्ध श्रमिकों की जांच का दायरा बढ़ा दिया है जिसकी बदौलत अब तक 48 हजार 564 प्रवासियों के नमूने जांच के लिये भेजे जा चुके है जिनमें से 1361 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुयी है।

राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 232 नये मामलों की पहचान की गयी है जिसे मिलाकर अब तक 5735 कोरोना संक्रमित पीड़िताे का पता चल चुका है हालांकि इनमें 3324 स्वस्थ भी हो चुके है जबकि 152 की मृत्यु हो चुकी है। इस प्रकार राज्य के अलग अलग जिलो के कोविड अस्पतालों में 2259 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। पिछले 24 घंटो में 120 मरीज स्वस्थ हुये है जबकि 14 की मृत्यु हुयी है। इसके बावजूद राज्य में कोरोना संक्रमितों की रिकवरी रेट में बढ़ोत्तरी जारी है और अब यह 60 फीसदी के करीब पहुंच चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के निर्देश के क्रम में मथुरा में कोरोना टेस्टिंग की प्रयोगशाला तैयार हो चुकी है। राज्य की 20 टेस्टिंग लैब के तौर पर यहां कोराेना की टेस्टिंग सोमवार तक शुरू किये जाने की संभावना है। इस बीच हर जिले में 500-500 इन्फ्रारेट थर्मामीटर भेजने की शुरूआत हो चुकी है वहीं निगरानी समितियों को और चौकन्ना रहने और इनकी सूचनाओं का आदान प्रदान उच्च स्तर तक बनाये रखने की व्यवस्था की गयी है।

विभाग के सूत्रों ने बताया कि राज्य में अब तक दो लाख 14 हजार 60 नमूनों की जांच अलग अलग प्रयोगशालाओं में की जा चुकी है जिनमें दो लाख सात हजार 79 की रिपोर्ट निगेटिव और 5735 की पाजीटिव आयी है जबकि 1246 नमूनों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है।

प्रदीप

जारी वार्ता

image