Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वच्छता एवं वृक्षारोपण के लिए सघन अभियान चलाने की जरूरत है:खन्ना

स्वच्छता एवं वृक्षारोपण के लिए  सघन अभियान चलाने की जरूरत है:खन्ना

लखनऊ, 28 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा तथा संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने स्वच्छता एवं वृक्षारोपण पर विशेष जोर देते हुए कहा कि ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में एक सघन अभियान चलाने की जरूरत है।

श्री खन्ना ने मंगलवार को यहां मंथन उप समिति की द्वितीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस कार्यक्रम के संबंध में सभी विभागों से सूचना एकत्रित कर ली जाएं।

उन्होंने बैठक में कहा कि जिन विभागों से अभी तक सूचना प्राप्त नहीं हो सकी है उन्हें रिमाइंडर भेजते हुए यथाशीघ्र सूचनाएं प्राप्त किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि उद्योग बंधु की मीटिंग कराते हुए उसका संक्षिप्त नोट बना कर मंगवा लिया जाए।

उन्होंने कहा कि मंथन कार्यक्रम में स्वच्छता एवं वृक्षारोपण पर विशेष जोर दिया गया है। वृक्षारोपण सुरक्षित स्थानों पर किया जाए एवं उनकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड अवश्य लगाया जाए। इसके लिए विभिन्न संस्थाओं का सहयोग लेते हुए ज्यादा से ज्यादा ट्री गार्ड की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के साथ-साथ वृक्षों की सुरक्षा ज्यादा महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के दौरान पेड़ों की नंबरिंग की जाए तथा उनकी नियमित मानीटरिंग की जाए। एक लक्ष्य निर्धारित कर वृक्षारोपण पूरा कराया जाए।

वित्त मंत्री ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में ग्रामीण एवं नगरीय दोनों क्षेत्रों में सघन अभियान चलाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसी भी काम में लगातार मानिटरिंग से ही परिणाम तक पहुंच सकते हैं। स्वच्छता अभियान का स्वरूप तय कर इस दिशा में नियमित कार्य किया जाय और उसका नियमित निरीक्षण कराया जाय। स्वच्छता अभियान से सम्बंधित गोष्ठी तथा जन जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्वच्छता अभियान का औचक निरीक्षण अवश्य करें।

गौरतलब है कि उप समिति की अगली बैठक आगामी 11 फरवरी को नियत की गई है।

त्यागी

वार्ता

image