Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कांग्रेस तथा भाजपा में बुनियादी कोई फर्क नहीं ,एक सिक्के के दो पहलू :योगेन्द्र

कांग्रेस तथा भाजपा में बुनियादी कोई फर्क नहीं ,एक सिक्के के दो पहलू :योगेन्द्र

चंडीगढ़ ,08 सितंबर (वार्ता) स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेन्द्र यादव ने कहा है कि कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी में कोई बुनियादी फर्क नहीं है क्योंंकि जो काम कांग्रेस की हुड्डा सरकार में होते थे वही खट्टर सरकार में होते हैं । केवल नाम अलग अलग हैं ।

उन्होंने श्री मोदी के भाषण पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जन आशीर्वाद यात्रा के समापन समारोह में शामिल हुए। उन्होंने अपने भाषण में बिना आधार के कई दावे किए। प्रधानमंत्री ने दावा किया कि प्रदेश की खट्टर सरकार ने हरियाणा से भ्रष्टाचार को खत्म कर दिया है पर वो ये नहीं बता पाए कि जमीनी स्तर पर भ्रष्टाचार और माइनिंग माफिया से लड़ने वाले अधिकारियों की प्रताड़ना क्यों जारी है।उन्होंने दावा किया कि उन्होंनें हरियाणा से वंशवाद को समाप्त कर दिया है जबकि सच्चाई यह है कि उनकी पार्टी ने काँग्रेस के कई परिवारों को बढ़ावा दिया है।

श्री यादव ने कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार, वंशवाद, गरीबों के प्रति रवैये, इत्यादि में दोनों पार्टियों में कोई अंतर नहीं है। खट्टर सरकार ने गरीबों को पक्के मकान दिलाए हैं जबकि सच्चाई यह है कि भाजपा ने अपने मैनिफेस्टो में यह वादा किया था कि गुजरात सरकार की तर्ज पर दो लाख रुपए वार्षिक आय के अंतर्गत आने वाले गरीब परिवारों को दो कमरों वाले मकान बनाकर 20 वर्षों की सस्ती ब्याज दरों पर प्रदान किए जाएँगे और इस वादे पर कोई काम नहीं हुआ है।

भाजपा के वादों और दावों के बीच की गहरी खाई पर श्री यादव ने कहा कि लगता है मोदी जी को किसी ने भाजपा के 2014 का विधानसभा चुनाव घोषणापत्र नहीं पढ़ाया । पाँच साल तक हरियाणा की जनता को दोयम दर्जे का शासन देने के बाद प्रदेश की भाजपा सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पिछले कुछ दिनों से जन आशीर्वाद यात्रा कर रहें हैं और अपनी विफलताओं को छुपाने के लिए जनता के पैसे से ही अखबारों में भ्रामक विज्ञापन दे रहें हैं। सरकारी मशीनरी के भारी दुरूपयोग से आयोजित की गई इस यात्रा के रोहतक में आयोजित समापन समारोह में भी सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग देखने को मिला। रैली के लिए ट्रकों में भरकर लोगों को भरकर लाने की परंपरा जारी है और इस बार तो यह भी खबरें आईं कि प्रधानमंत्री के इस सम्मेलन के लिए प्राइवेट स्कूलों पर बसों को उपलब्ध कराने का दवाब बनाया गया।

ज्ञातव्य है कि स्वराज इंडिया पिछले एक सितंबर से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेन्द्र यादव की अध्यक्षता में जन सरोकार अभियान चला रही है। यह यात्रा गुरूग्राम से शुरू होकर हरियाणा के 13 जिलों से होते हुए कल करनाल में सम्पन्न होगी। बेरोज़गारी के सवाल पर अपनी पीठ थपथपा रहे मुख्यमंत्री को उनके विधानसभा क्षेत्र करनाल में सेक्रेटेरियट के सामने कल 11:30 बज़े बेरोजगारी पर उनके सरकार के प्रदर्शन पर खुली बहस की चुनौती दी है।

शर्मा

वार्ता

image