Friday, Apr 26 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तीन तलाक विधेयक मुस्लिम महिलाओं को करेगा सशक्त : बीरेन

तीन तलाक विधेयक मुस्लिम महिलाओं को करेगा सशक्त : बीरेन

इंफाल, 31 जुलाई (वार्ता) मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा है कि तीन तलाक विधेयक का मकसद महिलाओं को बराबरी का हक और न्याय दिलाना है।

उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय के लिए की गयी इस व्यवस्था से वह काफी खुश हैं। यह विधेयक मुस्लिम महिलाओं को सशक्त करेगा तथा उन्हें न्याय दिलाएगा। श्री सिंह ने तीन तलाक विधेयक के राज्यसभा में पारित होने पर खुशी जाहिर की। इस विधेयक के संसद के दोनों सदनों से पारित होने के बाद अब यह आपराधिक कृत्य हो गया है। अगर कोई मुस्लिम पति अपनी पत्नी को तीन तलाक देता है तो उसे कानूनन जुर्म माना जाएगा जिसके तहत उसे तीन वर्ष की सजा हो सकती है।

पहले यह विधेयक लोकसभा में पेश किया गया था और यह पिछले सप्ताह निचले सदन से पारित हो गया था। संसद के दोनों सदनों से विधेयक पारित होने के बाद अब इसे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने 2017 में तीन तलाक को गैरकानूनी करार दिया था।

तीन तलाक विधेयक पारित होने पर श्री सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया और कहा कि इस विधेयक के पारित होने बाद अब यह प्रथा इतिहास बन जायेगी।

image