Friday, Apr 26 2024 | Time 23:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बहराइच में बाघ ने वन वाचर को बनाया निवाला

बहराइच में बाघ ने वन वाचर को बनाया निवाला

बहराइच 12 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले के संरक्षित वन क्षेत्र कतर्नियाघाट में गुरुवार को गश्त कर रहे एक वन वाचर को बाघ ने अपना निवाला बना लिया है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार कतर्निया रेंज में तैनात वनवाचर बाधू (65) बुधवार को कटियारा बीट के 5 ए में गश्त के लिये गये हुए थे। शाम चार बजे तक घर वापस नहीं आने पर परिजनों ने अपने पड़ोसी ग्रामीणो को लेकर उनकी तलाश शुरू की। रात भर सघन तलाशी के बाद गुरूवार सुबह वनवाचर बाधू का क्षत विक्षत शव बेंत के घने जंगलों में पड़ी दिखाई दी। ग्रामीण शव के करीब जाने लगे तभी उन्हें शव से लगभग करीब 50 मीटर की दूरी पर बाघ बैठा दिखायी दिया। बाघ को देखकर सबके होश उड़ गये। सभी लाठी-डंडा पीटने के साथ चिल्लाने लगे। कुछ देर बाघ वन वाचर के शव के करीब बैठा रहा, फिर घने जंगलों में चला गया ।

ग्रामीणों ने घटना की सूचना वन विभाग को दी। कर्तनिया रेंज के डिप्टी रेंजर शत्रोहन लाल वन दरोगा अनिल कुमार, वाचर रवींद्र थाना सुजौली‌ पुलिस दरोगा जितेंद्र राय, दरोगा अशोक जायसवाल एस एस बी के ,बी के कुमार एएसआई, घनाजी कचड़े, उग्रसेन के साथ मौके पर पहुंच कर शव को अपने कब्जे में लिया है।

डिप्टी रेंजर शत्रोहन लाल ने कहा कि वनवाचर बाधु कल वन क्षेत्र में गश्त के लिए गया था। आज सुबह इस का शव घने जंगलों में बरामद हुआ है। प्रथम दृष्टि में यह बाघ का हमला लगता है लेकिन किस हिंसक जीव ने हत्या की है।

सं प्रदीप

वार्ता

image