Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भाजपा नीत केंद्र सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान

भाजपा नीत केंद्र सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान

कोलकाता, 19 जनवरी (वार्ता) केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी सरकार को आगामी लोक सभा चुनाव में उखाड़ फेंकने के आह्वान के साथ तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पहल पर शनिवार को आयोजित रैली में विपक्षी दलों के दिग्गज नेताओं ने अपनी एकता का प्रदर्शन किया।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं तेलुगू देशम पार्टी के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू ने यहां ब्रिगेड मैदान में ‘यूनाइटेड इंडिया रैली’ को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने देश को बांटा हैं और हमारा एक ही लक्ष्य देश को एकजुट करना है।

श्री नायडू ने कहा, “आज का दिन ऐतिहासिक है और हमारा एक ही लक्ष्य है- भारत को बचाना, लोकतंत्र को बचाना। भाजपा देश को विभाजित कर रही है और हमें देश को एकजुट करना है। भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने देश के साथ विश्वासघात किया है।”

उन्होंने कहा, “यह सरकार 36 राफेल लडाकू विमानों के लिए अतिरिक्त धनराशि देकर छल कर रही है और इस पार्टी ने इस मामले में देश को भ्रमित किया है। नोटबंदी के बाद देश के अनेक राज्यों में एटीएम बंद कर दिये गए हैं और बैंकों के पास कोई धनराशि नहीं है। यह सरकार महंगाई को तो नियंत्रित नहीं कर पा रही है बल्कि संघीय ढांचे में हस्तक्षेप कर रही है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘प्रचार प्रधानमंत्री’ हैं और एक प्रधानमंत्री के तौर पर काम नहीं कर रहे हैं।”

श्री नायडू ने कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा,“ जिस तरह जानवरों की खरीद-फरोख्त होती है उसी तरह वे विधायकों को खरीदने का प्रयास कर रहे हैं।”

इस दौरान, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा,“ ईवीएम सबसे बड़ा धोखा है और हमें बैलेट पेपर की प्रकिया को वापस लाना है।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अगर नरेंद्र मोदी और अमित शाह वर्ष 2019 में वापस आते हैं तो वे देश को बर्बाद कर देंगे। उन्होंने कहा, “वे देश के टुकड़े कर देंगे। वे वहीं करेंगे जो हिटलर ने किया था, वे संविधान को बदल देंगे, वे चुनावों को समाप्त कर देंगे। हमें उन्हें हटाने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “पिछले पांच वर्षों में, प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की जोड़ी ने देश को समाप्त कर दिया है। आज देश उनसे तंग आ चुका है। श्री मोदी ने झूठ बोले हैं, उन्होंने युवाओं को नौकरी देने का झूठा वादा कर उनसे वोट लिये हैं। आज नौकरी मिलना दूर की बात हो गई है, नौकरियों की कमी है और किसान बुरी तरह से प्रभावित हैं।”

उन्होंने कहा, “फसलों के बर्बाद होने के कारण किसान आत्महत्या कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी और श्री शाह ने उनकी फसलों की बीमा की जिम्मेदारी बीमा कंपनियों को सौंप दी है और ये बीमा कंपनियां श्री मोदी की मित्र हैं। किसानों को उनका पैसा नहीं मिल रहा है। देश की महिलाएं भी परेशान हैं क्योंकि उन्हें सोशल मीडिया पर गाली देने वाले लोगों को हमारे प्रधानमंत्री फॉलो करते हैं।”

द्रविड मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता एम. के. स्टालिन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनता से किये गये वादों को पूरा करने में असफल रहे हैं। उन्होंने केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए सभी भाजपा विरोधी ताकतों को एकजुट होने का आग्रह किया।

श्री स्टालिन ने तमिल भाषा में रैली को संबोधित करते हुए कहा, “ श्री मोदी ने सत्ता में आने से पहले कई वादे किये लेकिन वह अपने वादों को पूरा करने में पूरी तरह विफल रहे हैं।” श्री स्टालिन के भाषण का दुभाषिये ने बंगाली में अनुवाद किया।

द्रमुक नेता ने कहा, “हम सभी के एकजुट होने का समय आ गया है, हम निश्चित रूप से जीतेंगे और केन्द्र में राजग सरकार को हराकर ही दम लेंगे।” उन्होंने कहा कि मई में हाेने वाला लोकसभा चुनाव देश का ‘दूसरा स्वतंत्रता संग्राम’ की तरह होगा।”

उन्होंने कहा, “यह भूल जाओ कि कौन प्रधानमंत्री होगा, पहले यह सुनिश्चित करना है कि श्री मोदी को सत्ता से कैसे हटाया जाये। यह निर्णय बाद में लिया जायेगा कि प्रधानमंत्री कौन बनेगा। पहले यह सुनिश्चित किया जाये कि मिलकर चुनाव लड़ना है।”

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “देश के साथ हर कश्मीरी खड़ा है, और वे देश के साथ ही जीना और मरना चाहते हैं। मैं सभी से साथ मिलकर चलने का आग्रह करता हूँ। हम सभी मिलकर चुनाव लड़ेंगे।”

श्री अब्दुल्ला ने कहा, “भाजपा धर्म के नाम पर लोगों को बांट रही है। हमें विभाजनकारी ताकतों को हराने के लिए एकजुट होना चाहिए। एक भी संस्था नहीं बची जिसे केन्द्र सरकार ने नष्ट न किया हो।”

(संपादक शेष पूर्व प्रेषित से जोड़ लें।)

संजय जितेन्द्र

वार्ता

image