Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रामपथ चौड़ीकरण के विरोध में व्यापरियों ने रखी दुकाने बंद

रामपथ चौड़ीकरण के विरोध में व्यापरियों ने रखी दुकाने बंद

अयोध्या, 27 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की नगरी अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर बन रहे रामलला का भव्य मंदिर के रामपथ चौड़ीकरण के विरोध में यहां के व्यापारियों ने रविवार को अपनी दुकानें बंद रखीं। साथ ही साथ प्रशासन ने व्यापारी नेताओं को उन्हीं के घर पर नजरबंद करके सुरक्षा बढ़ा दी।

रामपथ चौड़ीकरण के विरोध में व्यापारियों ने आज अपनी दुकानें बंद रखीं। रामनगरी में दुकान बंद पूर्णतया सफल रही। लोग चाय, पानी के लिए तरस गये। यहां तक कि दुकान बंद होने के कारण बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज यहां 41वें रामायण मेले का उद्घाटन तथा राजकीय इंटर कालेज में आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलन को भी सम्बोधित करने आये हैं। रामनगरी में मुख्यमंत्री की मौजूदगी के कारण व्यापारी नेता नंदू गुप्ता और पंकज गुप्ता समेत कई अन्य बड़े व्यापारी नेताओं को उनके आवास पर नजरबंद किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के जाने के बाद उन्हें छोड़ा जा सकता है।

ज्ञातव्य हो कि सरयू नदी के नये घाट से लेकर सहादतगंज तक अर्थात् लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय मार्ग तक मुख्य मार्ग चौड़ीकरण प्रस्तावित है, जिसका चौड़ीकरण किया जाना है। इस मार्ग को रामपथ का नाम दिया गया है। चौैड़ीकरण की जद में काफी संख्या में व्यापारियों के दुकान और भवन आ रहे हैं। जिला प्रशासन व्यापारियों से सामंजस्य स्थापित करने में लगा हुआ है, लेकिन वह व्यापारियों से तालमेल नहीं बैैठा पा रहा है, जिसके कारण व्यापारी अपनी दुकानें चौड़ीकरण में देने को तैयार नहीं हैं। व्यापारियों का कहना है कि प्रशासन मार्ग चौड़ीकरण में उनके साथ अनियमितता बरत रहा है, उनको उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। प्रशासन सिर्फ जोर-जबर्दस्ती कर रहा है। ऐसे में जब तक उचित मुआवजा नहीं मिलेगा तब तक वह अपना घर एवं दुकानें नहीं छोड़ेंगे।

व्यापारियों का आरोप है कि प्रशासन जबर्जस्ती उनकी दुकानों को लेने की कोशिश कर रहा है। जिसे वह कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। जब तक प्रशासन हमारे साथ ठीक से सामंजस्य नहीं बैठायेगा तब तक हम अपनी दुकान चौड़ीकरण में नहीं देंगे। विगत दिनों जिला प्रशासन बिना किसी नोटिस के नये घाट पर बुलडोजर लगाकर कुछ दुकानों को तोड़ने में लगा है। इसको देख काफी व्यापारीगण इकट्ठा हो गये, जिन्होंने इसका विरोध किया और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। व्यापारियों के विरोध के बाद जिला प्रशासन को पीछे हटना पड़ा। वह बुलडोजर लेकर वापस चले गये। तत्काल रामनगरी के व्यापारियों ने शास्त्री नगर स्थित राधाबृजराज मंदिर में एक आवश्यक बैठक किया, जिसमें यह निर्णय लिया कि आज दुकानें बंद रखकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठेंगे। रामपथ एवं भक्तिपथ की सभी दुकानें बंद रहीं। दुकान बंदी पूर्णतया सफल रहा। दुकानें बंद होने से आमजन को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रोजमर्रा के सामानों के लिये लोग तरसते नजर आये। साथ ही साथ धर्मनगरी अयोध्या में दूरदराज से आये श्रद्धालुओं को भी बहुत दिक्कतें उठानी पड़ीं।

सं. उप्रेती

वार्ता

image