Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ विधानसभा में दिवंगतों को अर्पित की गई श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ विधानसभा में दिवंगतों को अर्पित की गई श्रद्धांजलि

रायपुर, 25 नवम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर एवं पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित छह दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

शीतकालीन सत्र के आज पहले दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर एवं कैलाश जोशी,पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली, अविभाजित मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्य मालू राम सिंघानिया, कोरबा से लोकसभा के पूर्व सदस्य डॉ. बंशीलाल महतो को विनम्र श्रद्धांजलि दी गई।इन विभूतियों के सम्मान में सदन में दो मिनट का मौन रखा गया।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने दिवंगत विभूतियों के जीवन, व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए, उनके देश और प्रदेश की राजनीति में योगदान का स्मरण किया और उनके निधन को एक अपूरणीय क्षति बताया।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रीमती सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे एक प्रखर वक्ता और कुशल प्रशासक थीं। भाषा और कानून पर उनकी अच्छी पकड़ थी।उनका निधन भारत की राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति है।

श्री बघेल ने मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा की मध्यप्रदेश की विधानसभा में उनके साथ बैठने और सुनने का अवसर मिला। उनकी पहचान एक आंदोलनकारी और श्रमिक नेता के रूप में थी।पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे कुशल रणनीतिकार और कानून विद थे। अविभाजित मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्य मालूराम सिंघानिया को याद करते हुए श्री बघेल ने कहा कि वे सहज, सरल और मिलनसार व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने गौ-सेवा के क्षेत्र में बड़ा काम किया।

पूर्व लोकसभा सदस्य डा.बंशीलाल महतो को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में दो बार उनसे मुलाकात हुई थी और ऐसा लगता नहीं था कि वे असमय हमें छोड़ कर चले जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कैलाश जोशी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि स्वर्गीय श्री जोशी के साथ उन्हें विधानसभा में बैठने और उनके अनेक उद्बोधन सुनने का अवसर मिला। मध्यप्रदेश के नौवें मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने काम किया। उनका प्रदेश के विकास में उल्लेखनीय योगदान रहा। उनका निधन हम सबके लिए अपूरणीय क्षति है।

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक,पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी एवं डॉ.रमन सिंह, पूर्व मंत्री और विधायक बृजमोहन अग्रवाल और विधायक केशव चंद्रा ने भी दिवंगत विभूतियों को श्रद्धांजलि दी।दिवंगतों के सम्मान में सदन में दो मिनट का मौन रखा गया और कार्यवाही पांच मिनट के लिए स्थगित कर दी गई।

साहू

वार्ता

image