Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा: डमबूर झील के द्वीपों के लिए शुरू होगी हेलिकॉप्टर सेवा शुरू

त्रिपुरा: डमबूर झील के द्वीपों के लिए शुरू होगी हेलिकॉप्टर सेवा शुरू

अगरतला, 14 अगस्त (वार्ता) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा जल्द ही इस क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए डमबूर के एक द्वीप नारकेल कुंजा में निजी कंपनियों को हेलीकॉप्टर सेवा प्रदान करने को आमंत्रित किया जाएगा। डमबूर झील राज्य के एकमात्र पनबिजली उत्पादन का मुख्य स्रोत है।

डॉ साहा ने शनिवार को डमबूर झील के आसपास रहने वाले स्थानीय लोगों के साथ एक तिरंगा रैली में शामिल होने बाद कहा कि डमबूर जलाशय कश्मीर के डल झील से कम नहीं है और यहां पर बहुत ही आकर्षक पर्यटन स्थल हैं। वर्तमान में डंबूर के साथ सिर्फ सड़क संपर्क है जिसमें कुछ घंटों का समय लग जाता है इसलिए हमने पर्यटकों के लिए सस्ती हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू करने की योजना बनाई है।

मुख्यमंत्री डमबूर जलाशय में 70 मोटरचालित नौकाओं के एक सुंदर जुलूस में राष्ट्रीय ध्वज के साथ हर घर तिरंगा रैली में शामिल हुए, जिसमें नरकेल कुंजा के आसपास 48 छोटे द्वीप हैं।

डॉ. साहा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य की कला और संस्कृति को बढ़ावा देते हुए सभी द्वीपों को सजाया गया है। झील का वातावरण अद्वितीय है और इसके पानी की गुणवत्ता डल झील की तुलना में बेहतर है लेकिन दुर्भाग्यवश, पिछले 50 वर्षों में विभिन्न कारणों से इसकी सुंदरता का फायदा नहीं उठाया गया। वर्ष 2018 में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार आने के बाद त्रिपुरा पर्यटन का विकास उभरकर सामने आया है।

सं सोनिया

वार्ता

image