Friday, Apr 26 2024 | Time 23:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ट्रस्ट बिलिंग को देंगे प्रोत्साहन: शर्मा

ट्रस्ट बिलिंग को देंगे प्रोत्साहन: शर्मा

लखनऊ, 19 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ट्रस्ट बिलिंग यानी उपभोक्ता द्वारा जनरेट बिल की प्रक्रिया को प्रोत्साहन देने के निर्देश देते हुये कहा कि अधिकारी खुद से बिल जनरेट करने के तौर तरीकों के बारे में उपभोक्ताओं को समझायें।

श्री शर्मा ने मंगलवार को बिल जमा करने में आ रही कठिनाइयों की समीक्षा करते हुये कहा कि अधिकारी ट्रस्ट बिलिंग को बढ़ावा दें, उपभोक्ताओं को खुद से बिल जनरेट करने के तरीकों को प्रचारित करें उन्हें सिखाएं।

उन्होंने कहा कि उनका विभाग सभी को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए संकल्पबद्ध है। यह संकल्प सभी के सहयोग से ही संभव है। लॉकडाउन के नाते उपभोक्ताओं तक बिल न पहुंचने की शिकायतें भी आ रही हैं जिनका निस्तारण तेजी से किया जाना है। उन्होने कहा कि उपभोक्ता खुद से रीडिंग आधारित बिल जनरेट कर सकते हैं। संकटकाल में ट्रस्ट बिलिंग ही बिलिंग संबंधी समस्याओं का निजात है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपभोक्ता यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर बिलिंग वाले टैब पर अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी। यहां शहरी व ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों के उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अलग-अलग टैब दिए गए हैं जहां मांगी गई जानकारियां भरकर बिल जनरेट किया जा सकता है। यह प्रक्रिया काफी सरल है और नौ किलोवॉट तक के उपभोक्ता अपना बिल स्वयं जनरेट कर सकते हैं।

उन्होने कहा कि सभी डिस्कॉम एमडी यह सुनिश्चित कर लें कि सभी बिलिंग केंद्रों पर हेल्प डेस्क बनाकर आने वाले उपभोक्ताओं को इसके बारे में जागरूक करें, जिससे उपभोक्ता इसका लाभ उठा सकें।

प्रदीप

वार्ता

image