Friday, Apr 26 2024 | Time 14:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सहरिया परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास करें-तोमर

सहरिया परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास करें-तोमर

श्योपुर, 29 जून (वार्ता) केंद्रीय ग्रामीण एवं कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि सहरिया परिवारों के उत्थान की दिशा में कई कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं के अंतर्गत केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, फीडर सेफरेशन योजना के अंतर्गत सहरिया परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास किए जावे।

श्री तोमर आज यहां केंद्र सरकार की योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिशा समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिले के किसानों को लाभांवित किया जावे। साथ ही की गई कार्यवाही का फीडबैक दिया जावे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत कंपनी के पदाधिकारियों से मिलकर योजना की प्रगति बढ़ाई जावे। जिससे किसानों में योजना के प्रति विश्वसनीयता बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि सहरिया बाहूल्य क्षेत्र में उन्नत किश्म की खेती कराने की दिशा में कृषि विभाग के अधिकारी विशेष ध्यान दें। साथ ही खाद-बीज की व्यवस्था खरीफ फसलों के लिए सुनिश्चित करें। इसी प्रकार अमानक खाद-बीज बेचने वाले व्यक्तियों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। इस दिशा में जिले में सघन अभियान चलाया जावे। अनियमितता करने वाले दुकानदारों पर वैद्यानिक कार्यवाही भी होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में तिलहन फसल खरीफ बोवनी के लिए किसानों को प्रेरित किया जावे। साथ ही कम पानी में अधिक उत्पादन वाली फसलें लेने की सलाह दी जावे। केंद्र सरकार की योजनाओं की अंतर्गत सहरिया क्षेत्र में जीवन स्तर सुधारने के प्रयास किए जावें। इसी प्रकार ट्रायवल किसानों को जैविक खेती से जोड़ने की दिशा में कृषि विभाग का अमला अपनी गतिविधियों को जारी रखे। साथ ही गरीब लोेगोें को उन्नत किश्म की खेती से फायदा मिले। इस दिशा में कार्य-योजना तैयार की जावे।

सं नाग

वार्ता

image