Friday, Apr 26 2024 | Time 10:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सहारनपुर में दो दिवसीय आम महोत्सव शुरू

सहारनपुर में दो दिवसीय आम महोत्सव शुरू

सहारनपुर, 15 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री और सहारनपुर के प्रभारी सूर्यप्रताप साही ने सोमवार को यहां कहा कि किसान फल, सब्जी के उत्पादन को प्रोत्साहन देकर गेहूं, गन्ना और धान की परंपरागत तुलना में कई गुना ज्यादा लाभ उठा सकते हैं।

श्री साही ने यहां आम महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद कहा कि किसान कम पानी खर्च करके ज्यादा पैदावार होने वाली फसलों की खेती करके अपनी आय को दोगुनी-तिगुनी बढ़ा सकते है। इसी पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार तेजी से काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि फसलों से उत्तर प्रदेश को प्रति वर्ष 18 हजार करोड़ की विदेशी मुद्रा निर्यात के जरिए प्राप्त हो रही है। उसमें चार हजार करोड़ फल, सब्जियों के निर्यात से मिलते हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में आम का उत्पादन 23.86 फीसदी है। जबकि भारत में विश्व का 40 फीसदी आम पैदा होता है। भारत में 2.26 मिलियन हेक्टेयर खेत पर आम की बागवानी की जाती है और 20.71 मिलियन टन प्रति वर्ष उत्पादन होता है।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में गेहूं का क्षेत्रफल 80 हजार हेक्टेयर, धान का 60 हजार हेक्टेयर है जबकि आम का क्षेत्रफल ढाई हजार हेक्टेयर है। आम उत्पादकों की आय गेहूं, धान और गन्ने के किसानों से कहीं ज्यादा है। प्रदेश सरकार ने इस बार 15 हजार करोड़ के धान की खरीद की है। जो लक्ष्य से कुछ पीछे रही। जबकि 17 हजार करोड़ की गेहूं की खरीद हुई। 40 हजार करोड़ मूल्य के गन्ने की पैदावार और आम से 5388 करोड़ की आय किसानों को होती है। जबकि इसका रकबा बेहद कम है।

श्री साही ने सहारनपुर के आम उत्पादकों एवं निर्यातकों को प्रोत्साहन देने के लिए कई सुविधाआंे की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आम को बिना रसायन आदि के जल्द और निरोग रूप से पकाने के लिए कंपनी बाग में मैंगो पैक हाउस बनाने, कंपनी बाग में किसानों द्वारा प्रशिक्षण के लिए आने पर ठहरने आदि के लिए छात्रावास की व्यवस्था करना, कंपनी बाग में प्रातः सैर करने आने वालों के लिए बेहतर सड़क के निर्माण करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पहले से ही सहारनपुर के कृषि मंडी क्षेत्र में मैंगो पैक हाउस की सुविधा यहां के आम उत्पादओं को मिली हुई है। उन्होंने कहा कि यदि आम उत्पादक आम को पकाने मे कार्बाइड का इस्तेमाल बंद करके मैगो पैक हाउस की सुविधा लेकर उसको देश-विदेश में बेचने का काम करेंगे तो उससे आम की बिक्री को प्रोत्साहन मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सहारनपुर की कंपनी बाग आम की 200 प्रजातियों का उत्पादन करता है। इस महोत्सव में ऐसे आम उत्पादक भी मिले जो 60 से लेकर 68 उन्नत प्रजातियों का उत्पादन कर रहे हैं।

सं भंडारी

वार्ता

More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image