Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पुलवामा आतंकी हमले में शामली के दो शहीद जवानों को किया याद

पुलवामा आतंकी हमले में शामली के दो शहीद जवानों को किया याद

शामली, 14 फरवरी (वार्ता) दो साल पहले आज ही के दिन जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए दो जवानों को याद कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया।

इस मौके पर शामली जिला प्रभारी मंत्री अजीत पाल सिंह और राज्य के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने प्रतिमा का अनावरण कर शहीद जवान को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि वे ऐसे माता-पिता को नमन करते हैं जिन्होंने ऐसे लाल को जन्म दिया, जिसने देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

श्री राणा ने कहा कि शामली-भौराकलां मार्ग पर शहीद अमित कोरी के नाम से जाना जाएगा वहीं पानीपत-खटीमा मार्ग शहीद प्रदीप प्रजापति के नाम पर रखा गया है।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे। इनमें शामली जिले के रेलपार निवासी अमित कोरी व बनत निवासी प्रदीप प्रजापति शहीद शामिल थे। रविवार को शहर के कुडाना मार्ग पर सीआरपीएफ के शहीद जवान अमित कोरी की प्रतिमा का अनावरण किया गया।

इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री अजीत पाल सिंह ने कहा कि पुलवामा हमला एक कायराना हमला था, जिसने पूरे देश में आक्रोश भडका दिया था। लोग सरकार से इस हमले का जवाब देने की मांग कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी कार्य योजना बनाकर घटना के 14 दिन में ही एयर स्ट्राइक कर अपने शहीद जवानों की शहादत का बदला ले लिया। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा के लिए इन वीर जवानों ने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। हम शहीद जवानों के माता-पिता को भी नमन करते हैं ,जिन्होंने ऐसे लाल को जन्म दिया।

कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि यहां के नौजवानों के दिलों में भारत मां बसती है, अगर किसी परिवार का एक बेटा शहीद हो जाए तो मां-बाप अपने दूसरे बेटे को सेना में भर्ती के लिए भेज देते हैं, ऐसे माता-पिता को हम नमन करते हैं जो देश के लिए अपना सबकुछ न्यौछावर कर देते हैं। उन्होंने कहा कि शामली-भौराकलां मार्ग का नाम शहीद अमित कोरी व पानीपत-खटीमा मार्ग का नाम बनत निवासी शहीद प्रदीप प्रजापति के नाम से जाना जाएगा।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि कस्बा बनत में भी शहीद प्रदीप प्रजापति की प्रतिमा लगवायी जाएगी। अमित कोरी की प्रतिमा का अनावरण करना उनके लिए गर्व की बात है। दोनों शहीदों के माता-पिता को वे बार-बार नमन करते हैं।

इस माैके पर विधायक तेजेन्द्र निर्वाल ने कहा कि शामली की भूमि देश के वीरों से भरी पडी है, सेना में सबसे ज्यादा जवान हमारे जिले के हैं, जिले के कई जवान अपने देश के लिए बलिदान कर चुके हैं जिनका अहसान कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पे मरने वालों का यही बाकी निशां होगा।

जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कहा कि हमारे देश के जवान दिन रात सीमा पर तैनात रहते हैं तभी हम खुले वातावरण में सांस लेते हैं, हमारे ऊपर आने वाली हर बडी से बडी विपदा को हमारे जवान सहन करते हैं। ऐसे वीरों को सलाम जो देश की रक्षा में तत्पर रहते है और शहीद हो जाते हैं। शहीद होना देश के लिए गर्व की बात है। पुलिस अधीक्षक सुकीर्ति माधव ने कहा कि शहीद होने से बडा कोई गर्व नहीं है। धन्य है ऐसे माता-पिता जिन्होंने ऐसे वीर सपूतों को जन्म दिया। सीआरपीएफ मेरठ के कमाडेंट केएम बुनकर ने शहीद अमित कोरी के माता-पिता को शाॅल ओढाकर व उन्हें सैल्युट कर सलाम किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत बडा बलिदान है, हम शहीद के परिजनों के साथ खडे हैं। अगर कोई भी समस्या हो तो उनका समाधान कराया जाएगा। ऐसी मां को मेरा सलाम, उन्होंने कहा कि मरने को तो दुनिया मरती है मरने के हैं कई रास्ते, आदमी मरके भी अमर हो जाते हैं जो मरते देश के वास्ते। इससे पूर्व सुबह के समय हवन यज्ञ का आयोजन किया गया जिसे पं. रविदत्त आर्य ने संपन्न कराया। मंच संचालन सुरेन्द्र आर्य ने किया।

सं त्यागी

वार्ता

image