Friday, Apr 26 2024 | Time 12:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र को बनाया जायेगा मैन्यूफैक्चरिंग हब: सिंह

उप्र को बनाया जायेगा मैन्यूफैक्चरिंग हब: सिंह

लखनऊ, 22 जून(वार्ता) उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि राज्य में श्रमिकों एवं उद्योगों के विकास के लिये लेबर रिफार्म लागू किया गया है। धीरे धीरे प्रदेश को एक मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने के लिये तैयार किया रहा है।

श्री सिंह ने सोमवार को यहां सी0आई0आई0 के तत्वावधान में होरासिस द्वारा ऑनलाइन आयोजित शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने का कार्य किया जा रहा है। श्रमिकों एवं उद्योगों के विकास के लिये लेबर रिफार्म लागू किया गया है। एम0एस0एम0ई0 की स्थापना के लिये 72 घण्टे के भीतर एन0ओ0सी0 उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। चीन के मुकाबले उत्पादों के दाम कम करने पर विशेष बल दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश पिछले तीन वर्षों से सुशासन की ओर सतत अग्रसर है। राज्य में देशी-विदेशी निवेशक निवेश के लिए इच्छुक नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मैन्यूफैक्चरिंग, सिविल एविएशन, टूरिज्म, एग्रो एण्ड फूड प्रोसेसिंग, रिन्यूवेल एनर्जी, टेक्सटाइल्सस, आईटी, इलेक्ट्रानिक्स और डिफेंस एण्ड एयरोस्पेश के क्षेत्र में निवेशक विशेष रूचि प्रकट कर रहे हैं।

श्री सिंह ने कहा कि जी0डी0पी0 को बढ़ाने के लिए कन्सलटेंट्स की नियुक्ति के लिये टेण्डर जारी किया गया है। इसके अलावा सकल घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के रिफार्म लागू किया गये है। अवस्थापना सुविधाओं को मजबूत बनाया गया है। बुन्देलखण्ड, पूर्वांचल, तथा गंगा एक्सप्रेस-वे और जेवर एअर पोर्ट के निर्माण से औद्योगिक विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रदेश में लाॅजिस्टिक एवं वेयरहाउसिंग पालिसी में भी बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी आने के पहले प्रदेश में सेनेटाइजर, पी0पी0ई0किट आदि का निर्माण नहीं होता था। लेकिन राज्य सरकार सकारात्मक पहल के फलस्वरूप प्रदेश में सेनेटाइजर बनाने की 99 नई यूनिट क्रियाशाील हुई। पी0पी0ई0किट बनाने वाली 53 इकाई पूरी क्षमता के साथ उत्पादन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी चीजें दर्शाती हैं कि उत्तर प्रदेश कितनी तेजी के साथ नई टेक्नालाॅजी को अपनाने के लिए तैयार है। खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा 50 करोड़ मास्क बनाने की कार्य कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से उत्तर प्रदेश की पूरे विश्व में ब्रांडिंग होगी और इससे निवेश लाने में आसानी होगी। उत्तर प्रदेश को मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस शिखर सम्मेल का शुभारम्भ रेल एवं वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल ने किया। इस अवसर पर 44 देशों के प्रतिनिधि पैनेल डिस्कसन में शामिल थे। होरासिस अन्तर्राष्ट्रीय इकोनाॅमिक फोरम है। होरासिस सार्वजनिक और निजी संस्थाओं को रणनीतिक दूरदर्शिता प्रदान करता है, जो वैश्विक स्तर पर विकसित होने की परिकल्पना करते हैं। इसमें उद्यमियों और सरकार के प्रमुख सहित सार्वजनिक हस्तियां शामिल हैं।

भंडारी

वार्ता

More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image