Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में जल्द लगेंगे 300 नए ऑक्सीजन प्लांट

यूपी में जल्द लगेंगे 300 नए ऑक्सीजन प्लांट

लखनऊ 3 मई, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में जल्द ही 300 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।

अधिकृत सूत्रों ने सोमवार को बताया कि इसके तहत 24 ऑक्सीजन प्लांट सरकारी और 30 निजी मेडिकल कॉलेजों में लगाए जाएंगे। साथ ही चीनी मिलों की मदद से भी प्रदेश के हर जिले में दो-दो प्लांट लगाए जाएंगे। वहीं, प्रदेश सरकार ने केन्द्र को 61 ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया है।

उन्होने बताया कि प्रदेश में 16 हजार ऑक्सीजन कनसंट्रेटर्स का ऑर्डर प्लेस कर दिया गया है। इसके अलावा चिकित्सा शिक्षा विभाग पांच हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि प्रदेश में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जल्द से जल्द लगाए जाएं, ताकि लोगों को जल्द से जल्द इसका लाभ मिल सके। प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति बेहतर करने के लिए सभी जरूरी प्रयास किए जा रहे हैं। कल यानि दो मई को प्रदेश में सवा सात सौ मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई है।

वहीं ऑक्सीजन ऑडिट की प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर अनावश्यक खपत में कमी आई है। नाइट्रोजन प्लांट में तकनीकी परिवर्तन करके उससे ऑक्सीजन गैस बनाने की भी कार्यवाही की जा रही है। गन्ना विकास विभाग एवं आबकारी विभाग द्वारा चीनी मिलों और डिस्टिलरीज में ऑक्सीजन जेनेरेशन की दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में एमएसएमई इकाइयों से भी सीधे अस्पतालों को जोड़कर आपूर्ति कराई जा रही है।

प्रदीप

वार्ता

image