Friday, Apr 26 2024 | Time 21:58 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


वैक्सीन ही कोरोना महामारी को रोकने का एकमात्र तरीका

वैक्सीन ही कोरोना महामारी को रोकने का एकमात्र तरीका

श्रीनगर, 20 जनवरी (वार्ता) डॉक्टर एसोसिएशन कश्मीर (डाक) ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी को रोकने का वैक्सीन ही एकमात्र तरीका है।

डाक के अध्यक्ष और इन्फ्लूएंजा विशेषज्ञ डॉ. निसार उल हसन ने कहा, “टीकाकरण ही मौजूदा काेरोना संकट को खत्म करेगा। सामान्य स्थिति में वापस आने के लिए, हमें पर्याप्त लोगों को टीका लगाना होगा, जितनी जल्दी हम अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाएंगे, उतनी ही जल्दी हमें राहत मिलनी शुरू होगी। अगर लोग पहले की तरह व्यवसाय और अपने बच्चों को स्कूल वापस जाते और खेलते देखना चाहते हैं तो उन्हें कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए। टीके सार्वजनिक स्वास्थ्य के महान आधुनिक सफलताओं में से एक हैं और बीमारी और मृत्यु को रोकने के लिए सबसे अच्छे उपकरण हैं। हमने देखा है कि कैसे टीकों ने चेचक और पोलियो जैसी बीमारियों को खत्म किया है।”

डॉ. हसन ने कहा, “ कोरोना वायरस ने लाखों लोगों को संक्रमित किया है और कई जिंदगियों को प्रभावित किया है और इसका प्रकोप अभी भी जारी है, हालांकि अब हमारे पास वैक्सीन है। हम राहत की सांस ले सकते हैं। वैक्सीन लोगों को कोरोना से संक्रमित होने से बचाएगी और अगर वे वायरस की चपेट में आते भी हैं तो उन्हें गंभीर रूप से बीमार होने से बचाएगी। टीकाकरण से आपके आसपास के लोगों की भी रक्षा होगी। हमें वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावशीलता और महत्व के बारे में लोगों में विश्वास पैदा करने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि कश्मीर में हजारों स्वास्थ्यकर्मियों को पहला टीका लगा है और इससे कोई बड़ा प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ है। अधिकारियों को उन लोगों पर नकेल कसने की जरूरत है जो कोरोना वैक्सीन के बारे में अफवाह और गलत सूचना फैला रहे हैं।

सं.श्रवण

वार्ता

image