Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वालमार्ट देगा यूपी के शिल्पकारों को बाजार: सिद्धार्थ नाथ

वालमार्ट देगा यूपी के शिल्पकारों को बाजार: सिद्धार्थ नाथ

लखनऊ, 25 फरवरी (वार्ता) दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वालमार्ट उत्तर प्रदेश के शिल्पकारों को बाजार उपलब्ध करायेगी।

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई), निवेश तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने गुरूवार को वालमार्ट वृद्धि के तहत आगरा ई-इस्टीट्यूट का वर्चुअल शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि वालमार्ट वृद्धि कार्यक्रम के तहत प्रदेश के शिल्पकारों को विश्व का बड़ा बाजार उपलब्ध होगा। वालमार्ट ने पूरे देश में वृद्धि कार्यक्रम के तहत 50 एमएसएमई को सप्लायर बनाने का निर्णय लिया है जो सराहनीय कदम है। वालमार्ट ने आगामी पांच वर्षों में 80 हजार करोड़ रुपये के टर्नओवर का लक्ष्य निर्धारित किया। राज्य सरकार वालमार्ट के साथ मिलकर आठ हजार करोड रुपये के उत्पाद उत्तर प्रदेश के एमएसएमई से सप्लाई कराने का लक्ष्य रखा है। इससे छोटे-बड़े कारोबारियों को बड़ा बाजार मिलेगा, वहीं रोजगार के अधिक अवसर भी सृजित होंगे।

श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2018 में एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) कार्यक्रम का शुभारम्भ किया था जिसके तहत स्थानीय उद्यमियों एवं शिल्पकारों को उनके उत्पादों की क्वालिटी बेहतर बनाने, आकर्षक पैकेजिंग, ब्रांडिंग, स्किल ट्रेनिंग आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए हर जिले में सामान्य सुविधा केन्द्र (सीएफसी) की स्थापना भी कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्थानीय कारीगरों एवं हस्तशिल्पियों को छोटे कारोबार को बड़ा व्यापार बनाने के लिए पहले से ही कई ठोस कदम उठाये गये है। ई-मार्केट प्लेटफार्म अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बाजार मुहैया कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

प्रदीप

वार्ता

image