Friday, Apr 26 2024 | Time 22:23 Hrs(IST)
image
राज्य


जम्मू कश्मीर में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान

जम्मू कश्मीर में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान

श्रीनगर, 07 मई (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटो के दौरान व्यापक स्तर पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

विभाग ने राज्य में अधिकांश स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने और कश्मीर के अधिकांश स्थानों और जम्मू क्षेत्र के कई स्थानों पर रविवार को गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने का अनुमान व्यक्त किया है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि के भी आसार है।

विभाग ने कहा कि 08 मई को एक या दो स्थानों पर ओलावृष्टि और तेज हवा के साथ जम्मू-कश्मीर के कई स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं और 09 से 12 मई तक मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा। विभाग ने किसानों को 08 मई तक बगीचों में छिड़काव और फसलों की कटाई को स्थगित करने और पर्यटकों को गर्म कपड़े और खाने-पीने की चीजें तैयार रखने की भी सलाह दी है। 08 मई तक मौसम ठंडा रहेगा।

जम्मू कश्मीर में शनिवार को मैदानी इलाकों में बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के बाद न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर जाने से मौसम ठंडा हो गया।

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार को न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य 10.7 डिग्री सेल्सियस से 4.2 डिग्री सेल्सियस कम था। अधिकतम तापमान भी सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस कम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों के दौरान साढ़े आठ बजे तक 6.8 मिमी बारिश भी दर्ज की गई।

श्रीनगर जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस, सामान्य 9़ 2 डिग्री सेल्सियस से 4.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। जबकि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के लिए सामान्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम है।

कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस और गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट के लिए सामान्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो रविवार को सामान्य 9.3 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

जांगिड़ सैनी

वार्ता

image