Friday, Apr 26 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
राज्य


मजदूर संगठनों की हड़ताल से कामकाज प्रभावित

मजदूर संगठनों की हड़ताल से कामकाज प्रभावित

देहरादून, 08 जनवरी(वार्ता) उत्तराखंड में विभिन्न मजदूर संगठनों (ट्रेड यूनियनों) की संयुक्त हड़ताल से राज्य के विभिन्न जनपदों में कामकाज प्रभावित हुआ।

राज्य में बुधवार को लगातार हो रही बारिश, हिमपात के दौरान ट्रेड यूनियनों की हड़ताल के कारण उनसे सम्बद्व विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंक, बीमा कम्पनी, विद्युत विभाग और आयकर विभाग और कई अन्य संस्थानों में कामकाज प्रभावित रहा। हड़ताल के कारण आम उपभोक्ता को परेशानी का सामना करना पड़ा। देहरादून में एश्ले हॉल के पास पंजाब नेशनल बैंक और इलाहाबाद बैंक के सामने बैंकों के कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया और केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। गांधी पार्क के सामने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। हरिद्वार में ऋषिकुल आयुर्वेद कॉलेज में कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। चंद्राचार्य चौक पर ट्रेड यूनियन के पदाधिकारियों ने रैली निकाली।

राज्य में भारत हैवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड (भेल) में भी रैली निकाल कर विरोध व्यक्त किया गया। इसी तरह, उधमसिंह नगर, नैनीताल, पिथौरागढ़, पौड़ी, चमोली, टिहरी जनपदों में केन्द्र सरकार की नीतियों के विरुद्ध प्रदर्शन किये गए।

देहरादून में सीटू के सचिव लेखराज ने यूनीवार्ता को बताया कि एक दिवसीय हड़ताल को छात्रों, युवाओं समेत तमाम सरकारी विभागों का समर्थन मिला। उन्होंने बताया कि हड़ताल के दौरान सभी यूनियनों के पदाधिकारी, कर्मचारी परेड मैदान में एकत्र होकर जुलूस निकाला और प्रदर्शन किया। इसके बाद जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को सम्बोधित एक ज्ञापन भेजा।

उल्लेखनीय है कि ठेका श्रमिक, संविदा, आउटसोर्स कर्मियों को समान काम का समान वेतन, मजदूरों को न्यूनतम वेतन 21 हजार रुपये देने, वेज एक्ट वापस लिए जाने की मांगों के समर्थन में देशभर की ट्रेड यूनियनों से जुड़े कर्मचारियों ने आज हड़ताल की।

सं. उप्रेती

वार्ता

image