Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योग बना स्टेटस सिंबल,सोशल साइट पर खूब रही धूम

योग बना स्टेटस सिंबल,सोशल साइट पर खूब रही धूम

सुल्तानपुर, 21 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को बारिश के बीच लोगो ने घरों में परिवार के साथ योग किया और इसे सोशल साइटों पर भी खूब डाला।

कुशनगरी सुल्तानपुर में योग के प्रति जागरूकता की झलक सोशल साइटों पर खूब देखने को मिल रही है। लोग घर परिवार के साथ घर में योग करते हुए की फोटो व्हाट्सएप, फेसबुक आदि पर खूब शेयर कर रहे हैं। सुल्तानपुर शहर के पर्यावरण पार्क में प्रातः कालीन योग शिविर लगता था जो इस बार बारिश के कारण सूना पड़ा रहा। कोरोना महामारी के कारण इस बार योग दिवस पर सामूहिक रूप से लोग योग नहीं कर पाये हैं लेकिन लोगो ने अपने घर में परिवार के साथ खूब योग किया।

विद्या भारती से संबद्ध नगर के सरस्वती शिशु मंदिर एवं विद्या मंदिरों के स्टाफ ने स्कूल में तो बच्चों ने घर पर योग किया और उसकी फोटो स्कूल को भेजी। जो स्टाफ स्कूल नही पहुंचा वह भी हर पर परिवार के साथ योग के उसकी फोटो स्कूल को भेजी। जिले के पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा ने भी योग किया ।

उन्होंने कहा “ योग एक ऐसी तकनीक है, जो हमारे शरीर, मन और आत्मा को एक करती है। यह हमारे अंदर से तनाव और कुंठा को दूर करती है। जब हम सामान्य श्वास की तकनीकों, ध्यान, प्राणायाम और कसरतों को करते हैं, तो यह सब हमारे शरीर व मन को अंदर से खुश और अच्छा रहने के लिए प्रेरित करती है।”

जिले के सुप्रसिद्ध नेत्र सर्जन डॉ रामजी गुप्ता ने अपने परिवार के साथ योग किया और लोगों से स्वस्थ रहने की कामना की। योग शिक्षिका चंद्रकांति तिवारी ने लोगों से अपने घरों में योग करने को कहा है तमाम लोगो को ऑनलाइन ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, शवासन तथा प्राणायाम में कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी एवं ध्यान कराया।

सं प्रदीप

वार्ता

image