Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ अभियान से जुड़ने की लोगों से अपील

योगी ने ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ अभियान से जुड़ने की लोगों से अपील

लखनऊ, 02 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्लास्टिक को आज के युग का रक्तबीज बताते हुए लोगों सेे ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’अभियान से जुड़ने की अपील की है।

श्री योगी ने कहा कि प्लास्टिक न सिर्फ मनुष्य, बल्कि पशुधन, धरती माँ, पर्यावरण और प्रकृति के लिए भी गम्भीर खतरा है। भारत को इससे मुक्त बनाकर ही हम सभी अपने और आने वाली पीढ़ियों के साथ न्याय कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री बुधवार को यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘उत्तर प्रदेश खादी महोत्सव-2019’ के उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग तथा फ्लिपकार्ट के मध्य हस्ताक्षरित एमओयू अभिलेखों का आदान-प्रदान किया गया।

उन्होंने इस मौके पर सोलर चरखे, इलेक्ट्रिक चाक, दोना-पत्तल बनाने की मशीन के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए। इनके अलावा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना तथा पं0 दीन दयाल ग्रामोद्योग योजना के लाभार्थियों को भी चेक प्रदान किए। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभार्थियों को 100 करोड़ रुपए के ऋण प्रदान किए गए।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए एक अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक खादी की बिक्री पर 05 प्रतिशत की विशेष छूट प्रदान की जाएगी। प्रदेश के विभिन्न जिलों में आयोग की सीबीसी योजना के तहत लगभग 3900 इकाइयों पर 34 करोड़ रुपए का मूलधन ऋण के रूप में अवशेष है। इसके सम्बन्ध में एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) के लाभ की व्यवस्था के लिए प्रस्ताव बनाया जाए। वर्तमान में उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित किए जा रहे 10 स्थानों के प्रशिक्षण केन्द्रों को बढ़ाकर कौशल विकास के साथ जोड़ते हुए प्रत्येक मण्डल में एक प्रशिक्षण केन्द्र, कुल 18 केन्द्र स्थापित किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के दिन भारत माता के दो महान सपूतों राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती है। इन दोनों महापुरुषों ने देश और दुनिया को एक नई दिशा दी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी के 150वीं जयन्ती वर्ष पर देश और दुनिया में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, जो भारत के बढ़ते प्रभाव के प्रतीक हैं।

श्री योगी ने कहा कि गांधी जी का सपना स्वदेशी और स्वावलम्बन का था, जिसका आधार खादी बनी। खादी केवल एक वस्त्र नहीं, बल्कि एक विचार और भारत की पहचान है। खादी ने स्वाधीनता आन्दोलन को एक नई ऊंचाई दी और देश को आजाद कराया। उन्होंने कहा कि खादी व ग्रामोद्योग के क्षेत्र में व्यापक सम्भावनाएं हैं। यह वह क्षेत्र है, जो कम पूंजी में सर्वाधिक रोजगार उपलब्ध कराने की क्षमता रखता है।

उन्होंने कहा कि भारत एक युवा देश और उत्तर प्रदेश एक युवा प्रदेश है। इस प्रदेश में अपार युवा ऊर्जा है, जिसे खादी और ग्रामोद्योग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराकर समृद्धि हासिल की जा सकती है। इस क्षेत्र में विगत डेढ़-दो वर्षों में 03 हजार 350 करोड़ रुपए के ऋण व अनुदान उपलब्ध कराए गए, जिनसे 08 लाख 74 हजार रोजगार सृजित हुए। उन्होंने कहा कि पूर्व में जो कम्बल कारखाने बन्द हो गए थे, उन्हें पुनः प्रारम्भ किया गया। यह कारखाने अच्छी क्वालिटी के कम्बल का उत्पादन कर रहे हैं।

त्यागी

जारी वार्ता

image