Friday, Apr 26 2024 | Time 23:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने दिए स्थापना दिवस,गणतंत्र दिवस,गंगा यात्रा आदि के व्यापक प्रबन्ध करने के निर्देश

योगी ने दिए स्थापना दिवस,गणतंत्र दिवस,गंगा यात्रा आदि के व्यापक प्रबन्ध करने के निर्देश

लखनऊ, 22 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के स्थापना दिवस,गणतंत्र दिवस,गंगा यात्रा, आरोग्य मेलों के संदर्भ में व्यापक प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि मंगलवार रात श्री योगी ने लोक भवन में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों सहित मण्डलों तथा जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के आयोजन को लखनऊ सहित अन्य जिलों में भव्यता के साथ मनाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिलों में ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ के सम्बन्ध में प्रदर्शनी का आयोजन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जिलों के उत्पादों के निर्यात की सम्भावनाओं पर कार्ययोजना बनायी जाए। कारीगरों व शिल्पियों को सम्मानित किया जाए। शासन की उपलब्धियों और कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार हो।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी शासकीय भवनों, विद्यालयों और शासकीय अनुदानित संस्थाओं में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाना सुनिश्चित हो। राष्ट्रगान अनिवार्य रूप से गाया जाए। स्वच्छता के प्रति जागरूकता के कार्य किए जाएं। संविधान में उल्लिखित मूल कर्तव्यों के प्रति स्कूली बच्चों को भी जागरूक किया जाए।

उन्होंने ने गंगा यात्रा के सम्बन्ध में विस्तृत निर्देश देते हुए कहा कि 27 से 31 जनवरी तक चलने वाली यह यात्रा बिजनौर से कानपुर तथा बलिया से कानपुर तक जाएगी। यह यात्रा अर्थ-गंगा अभियान की गतिविधियों के केन्द्र के साथ-साथ गंगा जी के प्रति आस्था को बढ़ाने में सहायक होगी। इस सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा गुजरने वाली जिलों के सभी जिलाधिकारी व्यापक कार्ययोजना तैयार कर चुके होंगे। इस कार्ययोजना के तहत युद्ध स्तर पर कार्य किया जाए। गंगा जी में किसी भी प्रकार की गंदगी न गिरे। जिला गंगा समितियों की बैठक अनिवार्य रूप से करते हुए यह प्रयास किया जाए कि गंगा यात्रा में जनता के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान प्रत्येक जिले में प्रभारी मंत्रियों के साथ-साथ केन्द्र व राज्य सरकार के मंत्रिगण, सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण भी शामिल होंगे।

त्यागी

जारी वार्ता

image