Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी दिए गोरखपुर मेट्रो प्रोजेक्ट में कतिपय संशोधन के आवश्यक दिशा-निर्देश

योगी दिए गोरखपुर मेट्रो प्रोजेक्ट में कतिपय संशोधन के आवश्यक दिशा-निर्देश

लखनऊ, 03 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के अवलोकन करने के बाद उसमें कतिपय संशोधन के आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

श्री योगी ने यह निर्देश आज यहां लोकभवन में गोरखपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के सम्बन्ध में उनके समक्ष प्रोजेक्ट के प्रस्तुतिकरण के दौरान दिए।

सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रस्तुतिकरण के दौरान श्री योगी को गोरखपुर मेट्रो के प्रस्तावित एलआरटी काॅरिडोर्स, ट्रैफिक डिमाण्ड फोरकास्ट, टेक्निकल फीचर्स ऑफ द प्रोजेक्ट, स्टेशन प्लानिंग, मेण्टिनेंस डिपोज़, काॅस्ट एण्ड कम्प्लीशन पीरियड, फाइनेन्शियल एण्ड इकोनाॅमिक एनालिसिस, फण्डिंग पैटर्न इत्यादि के विषय में अवगत कराया गया।

इसके अलावा श्री योगी को ‘मेट्रो लाइट’ और ‘मेट्रो नियो’ के विषय में भी जानकारी दी गयी। उन्होंने प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करने के उपरान्त इसमें कतिपय संशोधन के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। प्रस्तुतिकरण के उपरान्त मुख्यमंत्री जी ने वाराणसी, मेरठ, प्रयागराज और आगरा मेट्रो परियोजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में भी जानकारी ली।

गौरतलब है कि गोरखपुर मेट्रो प्रोजेक्ट की डीपीआर राज्य सरकार को अनुमोदन के लिए प्रस्तुत की जा चुकी है। गोरखपुर मेट्रो के 02 काॅरिडोर प्रस्तावित हैं। पहला काॅरिडोर श्याम नगर से एम0एम0एम0 इंजीनियरिंग काॅलेज तक होगा, जिसकी लम्बाई 15.14 किमी0 होगी जबकि दूसरा काॅरिडोर बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज से शुरू होकर नौसढ़ पर समाप्त होगा, जिसकी लम्बाई 12.7 किमी0 होगी।

त्यागी

वार्ता

image