Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने होली पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के दिए अधिकारियों को निर्देश

योगी ने होली पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के दिए अधिकारियों को निर्देश

लखनऊ, 04 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के साथ बिजली और पानी की व्यवस्था करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने मंगलवार रात अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होली के त्योहार के मद्देनजर सभी जिलों के पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां करने के साथ-साथ अलर्ट रहने तथा सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नौ और 10 मार्च को मनाए जाने वाले होली के त्योहार को हर हाल में शान्तिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान श्री योगी ने सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को सभी धर्मो के महत्वपूर्ण व्यक्तियों से समन्वय बनाते हुए उनसे निरन्तर संवाद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होलिका दहन स्थलों की समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इस कार्य में होमगार्ड्स, चौकीदार, सिविल डिफेन्स, पीआरडी, एसपीओ, क्षेत्रीय सम्भ्रान्त नागरिकों का सहयोग लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शरारती तत्वों के विरुद्ध बगैर भेदभाव के कठोर कार्रवाई की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे तत्व निर्धारित समय से पूर्व होलिका दहन न/न कर पायें। उन्होंने अराजक तत्वों को चिन्हित कर प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। टाॅप टेन अपराधियों की सूची पर कार्रवाई की जाए। शान्ति समितियों की बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जाएं। उन्होंने शांति भंग करने वाले तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

श्री योगी ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर बाजारों में विशेष सतर्कता बरती जाए। इसके अलावा, सभी जिलों में प्रभावी पुलिसिंग के साथ-साथ पर्याप्त पुलिस पिकेट, फुट पैट्रोलिंग तथा यूपी -112 का व्यवस्थापन सुनिश्चित किया जाए। प्रभावी होली के त्योहार पर प्रभावी पुलिसिंग के लिए सहायक बल के रूप में होमगार्ड्स/चैकीदारों का व्यवस्थापन भी किया जाए। सभी जिलों में अपने यहां कार्यरत स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) को सक्रिय करें।

उन्होंने होली के मद्देनजर सभी जिलों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा जलापूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि नगरों और ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने जहरीली शराब की बिक्री और तस्करी पर सख्ती से लगाम लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को बाजार में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री के चिन्हित स्थलों पर पहले से निरोधात्मक कार्रवाई की जाए।

त्यागी

जारी वार्ता

image