Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में ‘सचल कंप्यूटर पाठशाला’ का योगी ने किया लोकार्पण

वाराणसी में ‘सचल कंप्यूटर पाठशाला’ का योगी ने किया लोकार्पण

वाराणसी, 09 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां बस पर तैयार ‘एचपी ऑन व्हील्स-सचल कंप्यूटर पाठशाला’ का लोकार्पण किया।

अपने दो दिवसीय दौरे के आखिरी दिन मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में सचल पाठशाला की वातानुकूलित बस को विधिविधान के साथ पूजा एवं नारियल फोड़ने के बाद हरी झंडी दिखाकर ग्रामीण क्षेत्रों को ओर रवाना किया।

जानीमानी कंप्यूटर कंपनी ‘एचपी इंडिया’ के सौजन्य से शुरु की गई इस पाठशाला का संचालन सामाजिक संस्था ‘सेवा भारती’ द्वारा की जाएगी। सचल पाठशाला में पहली से 12 कक्षा तक के बच्चों की पढ़ाई से जुड़ी समाग्री एवं आधुनिक सुविधाएं अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम में उपलब्ध करायी गयी हैं। खास तरह से तैयार की गई बस में पाठ्यक्रम से जुड़ी ऑडियो एवं वीडियो समेत बच्चों की आसानी से समझ में आने वाली समाग्री उपलब्ध है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सरकार कोशिश है कि एचपी इंडिया समेत अन्य निजी संस्थाओं की मदद से उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में इसी प्रकार से सचल पाठशाला गरीबों के घरों तक पहुंचायी जाए। शिक्षा के समुचित साधन उपलब्ध होने से गरीब बच्चों में अपने पाठ्यक्रम के साथ-साथ कंप्यूटर शिक्षा के प्रति भी जागरूकता बढ़ेगी।

image