Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर के 10 गावों को किया जाएगा प्रदूषण मुक्त: औजला

अमृतसर, 20 फरवरी (वार्ता) अमृतसर से लोकसभा सीट से सांसद गुरजीत सिंह औजला ने किसानों की मुश्किलों को हल करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से चलायी जा रही योजनाओं से किसानों को जागरूक करने के लिए ‘चलो गाँव चलें’ मुहिम का आगाज करने का फ़ैसला किया है।
श्री औजला ने यहां गुरुवार को कहा कि इस मुहिम दौरान 10 गांवों का चयन कर इन्हें प्रदूषण और गन्दगी से मुक्त किया जायेगा। स्थानीय बचत भवन में कृषि, उद्योग, फूड प्राेसेसिंग उद्योगपतियों और प्रगतिशील किसानों के साथ एक बैठक में उन्होने बताया कि इस मुहिम का मुख्य उदेश्य किसानों को गाँव स्तर पर ही सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना और उनकी मुश्किलों को हल करना है।
सांसद औजला ने कहा कि सरकार की तरफ से किसानों के लिए चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं की जानकारी ज़्यादातर किसानों तक नहीं पहुंचती है जिसके कारण वह लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस मुहिम दौरान दूध की मिलावटखोरी को रोकने के लिए भी प्रयास किये जाएंगे।
श्री औजला ने किसानों से कहा कि अब फ़सली विभिन्नता लाकर और ज्यादा लाभ कमा सकते हैं। अमृतसर में ही एक लैब स्थापित की जायेगी जहां किसान अपनी बासमती और सब्जियों की जांच करवा कर विदेशों को भेज सकेंगे। उन्होंने बताया कि इससे विदेशों को भेजी जाने वाली वस्तुएं वापस नहीं आएंगी। उन्होंने किसानों को कहा कि वह फूड प्राेसेसिंग के लिए उद्योगपतियों की ज़रूरत अनुसार सब्जियों बोयें जिससे उनको मार्केट में बेचने की कोई मुश्किल पेश न आए।
श्री औजला ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान योजना अधीन जिले के 111687 लाभार्थियों में से 111672 को 2000 रुपए की पहली किश्त, 110629 को दूसरी किश्त, 75972 को तीसरी किश्त और 75636 को चौथी किश्त भी प्राप्त हो चुकी है। इस मौके अलग-अलग किसानों की तरफ से अपने विचार भी सांझे किये गये और फूड प्राेसेसिंग उद्योगपतियों की तरफ से अपनी जरूरतों के बारे भी बताया गया।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image