Tuesday, Mar 19 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका ने खशोगी हत्या की ‘गलत’ रिपोर्ट का किया खंडन

अमेरिका ने खशोगी हत्या की ‘गलत’ रिपोर्ट का किया खंडन

मास्को 18 नवंबर (स्पूतनिक) अमेरिका सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में मीडिया रिपोर्टों के बावजूद अंतिम निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पाया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नॉर्ट ने शनिवार को यह जानकारी दी।

सुश्री नॉर्ट ने पत्रकारों को कहा, “अमेरिकी सरकार पत्रकार जमाम खशोगी की हत्या के लिए सभी दोषियों की जिम्मेदारी तय करने के लिए दृढ़संकल्प है। हाल ही रिपोर्ट के इस बात की ओर इशारा करती है अमेरिकी सरकार ‘गलत’ अंतिम निष्कर्ष पर पहुंची है। श्री खशोगी की हत्या के बहुत से सवाल बिना जवाब के ही रह गये। विदेश मंत्रालय सभी प्रासांगिक तथ्यों की खोजबीन जारी रखेगा। इस बीच हम कांग्रेस के साथ भी विचार विमर्श करेंगे और अन्य देशों के साथ मिलकर हत्या के सभी दोषियों की जिम्मेदारी तय करेंगे।”

उन्होंने कहा, “हम श्री खशोगी की हत्या की योजना बनाने वाले, इसका नेतृत्व करने वाले और उनकी हत्या से जुड़े सभी लोगों की जिम्मेदारी तय करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाते रहेंगे। अमेरिका और सऊदी अरब के बीच महत्वपूर्ण सामरिक संबंधों को बनाये रखते हुए हम इस दिशा में आगे बढ़ेंगे।”

इस बीच व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने श्री खशोगी की हत्या के मामले में विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी (सीआईए) की निदेशक जीना हास्पेल फोन पर बात की है।

शनिवार को अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार सीआईए की जांच के अनुसार सऊदी के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में विरोधी पत्रकार की हत्या के आदेश दिये थे। सऊदी अरब हालांकि दावा कर रहा है इस हत्या में शहजादे की भूमिका नहीं थी।

गौरतलब है कि वाशिंगटन पोस्ट में काम करने वाले श्री खशोगी दो अक्टूबर को अपनी शादी के दस्तावेजों संबंधी के काम से लिए तुर्की की राजधानी इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास गये थे लेकिन इसके बाद से लापता हो गये थे। सऊदी अरब ने पश्चिमी देशों के बढ़ते दबाव के कारण दो सप्ताह के बाद दूतावास में ही श्री खशोगी की हत्या को स्वीकार कर लिया था हालांकि सऊदी अभी भी इसमें शहजादे मोहम्मद बिन सलमान की भूमिका से इनकार कर रहा है।

दिनेश

स्पूतनिक

image