Friday, Apr 26 2024 | Time 12:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या के विकास के लिए नगर निगम कर रही है सीमा विस्तार

अयोध्या,13 नवम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद अयोध्या नगर निगम सीमा का विस्तार करने की तैयारी कर रही है।
अयोध्या नगर निगम के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रामजन्मभूमि विवाद पर फैसला आने के बाद नगर निगम अयोध्या की सीमा विस्तार बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। अयोध्या नगर निगम देश दुनिया के लोगों के लिये न सिर्फ पर्यटन का केन्द्र बनने की उम्मीद है सड़क, रेल और हवाई मार्ग के क्षेत्र में भी प्रमुख स्थल बनने वाला है।
सूत्रों के अनुसार प्रदेश की योगी सरकार सत्ता संभालने के बाद सबसे पहले फैजाबाद नगर पालिका परिषद और अयोध्या नगर पालिका परिषद को मिला करके नगर निगम अयोध्या बनाया था। इसके बाद जिले का नाम फैजाबाद से बदलकर अयोध्या किया था। उच्चतम न्यायालय द्वारा नौ नवम्बर को रामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनाने के निर्माण का रास्ता साफ हो जाने के बाद जिले के विकास में सबसे बड़ी बाधा बने अयोध्या विवाद का भी समाधान हो गया।
अयोध्या नगर निगम का विस्तार होने के बाद नगर निगम का दायरा बढ़कर 95 वर्ग किलोमीटर हो जायेगा। सीमा विस्तार के तहत नगर निगम सीमा से जुड़े तहसील सदर एवं सोहावल तहसील में स्थित 41 राजस्व गांवों को शामिल किये जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।
सूत्रों के अनुसार वर्तमान में कार्यरत महाराजा दशरथ मेडिकल कालेज, राजकीय महिला व पुरुष पॉलीटेक्निक तथा डॉ. भीमराव राम अम्बेडकर स्टेडियम, प्रस्तावित श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट नगर निगम में ही शामिल होंगे। साथ ही साथ रेलवे लाइन का दोहरीकरण कार्य शुरू हो चुका है। ऐसे में सीमा विस्तार के बाद अयोध्या नगर निगम के विकास को गतिशीलता मिलेगी। जबकि वर्तमान में नगर निगम लगभग 35 किलोमीटर दायरे में फैला है।
रामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के फैसले के पहले नगर निगम अयोध्या ने बाइस गांवों को शामिल करने का प्रस्ताव बनाया था लेकिन अब बदलते परिवेश में नगर निगम से सटे 41 गांवों को शामिल किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में नगर निगम ने राज्य सरकार को अपना प्रस्ताव भेज दिया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही राज्य सरकार इसकी मंजूरी दे देगा जिससे विस्तारीकरण का कार्य शुरू हो जायेंगे।
इस बीच अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय ने बताया कि शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। जैसे ही प्रस्ताव आयेगा अयोध्या का विकास शुरू हो जायेगा।
सं त्यागी
वार्ता
More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
image