Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:52 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

गुवाहाटी, 23 फरवरी (वार्ता) असम के जोरहाट और गोलाघाट जिलों में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 102 हो गयी है तथा 300 से अधिक लोग बीमार हैं।

इन घटनाओं के सिलसिले में 12 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। विभिन्न जांच एजेंसियां इन मामलों की जांच कर रही हैं। राज्य सरकार ने शराब पीने से मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है।

जहरीली शराब पीने से हुए सबसे खराब हादसों में शुमार इस हादसे में सबसे अधिक मौतें गोलाघाट जिले में हुई हैं और यहां मृतकों की संख्या 59 के करीब बताई जा रही है। यह हादसा गुरुवार को हुआ था।

गोलाघाट के उपायुक्त धीरेन हजारिका ने बताया कि गोलाघाट जिले में 59 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है जिनमें 23 महिलायें शामिल हैं।

जोरहाट जिले की उपायुक्त रोशनी कोराती ने बताया कि अब तक 43 लोगों की मौत की पुष्टि प्रशासनिक तौर पर की जा चुकी है। दोनों जिलों के 200 से अधिक लोग जोरहाट मेडिकल काॅलेज तथा अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 100 से अधिक लाेग गोलाघाट सिविल अस्पताल में और आठ अन्य तिताबोर अनुमंडल अस्पताल में भर्ती हैं।

इस बीच मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने जेएमसीएच का आज दौरा किया और अस्पताल में शामिल लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। उन्होने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और अस्पताल में भर्ती लोगों को पचास-पचास हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

इससे पूर्व दिन में श्री सोनाेवाल ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की तथा घटना के लिए दोषी लोगों को तत्काल गिरफ्तार कर उन्हें सजा दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने अवैध शराब की बिक्री पर तुरंत रोक लगाने तथा प्रभावित लोगों काे तत्काल उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हिमंता बिस्वा शर्मा ने सुबह अस्पताल का दौरा करने के बाद बताया कि डिब्रूगढ़ और तेजपुर अस्पतालों से अतिरिक्त चिकित्सकों को बुलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को निशुल्क दवाएं दी जा रही हैं और उनके तीमारदारों को भी निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस बीच ऊपरी असम प्रमंडल के आयुक्त जुली सोनोवाल ने घटना की जांच शुरू कर दी है। आबकारी विभाग के अतिरिक्त आयुक्त के नेतृत्व में विभाग की चार सदस्यीय टीम अलग से मामले की जांच कर रही है।

इसके अलावा जोरहाट में हुई मौतों की अलग से मजिस्ट्रेट जांच करने के आदेश दिए जा चुके हैं। गोलाघाट जिले के आबकारी विभाग के दो अधिकारियों को इस मामले में निलंबित किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कल मामले की जांच के लिए मंत्री तपन कुमार गोगोई, सांसद कामाख्या प्रसाद तासा तथा विधायक मृणाल सैकिया को प्रभावित क्षेत्रों में भेजा था।

हालमिरा चाय बागान में गुरुवार रात कुछ लोगों की मौत हुई थी और शुरूआती जांच में पता चला है कि पीड़ितों ने अवैध शराब ‘सुलाई’ पी थी जो स्थानीय तौर पर बनाई गई थी।

संजय, रवि

वार्ता

image