Friday, Apr 26 2024 | Time 08:47 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आत्मनिर्भर भारत के लिए सबका सहयोग जरूरी: मोदी

आत्मनिर्भर भारत के लिए सबका सहयोग जरूरी: मोदी

नयी दिल्ली 02 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सामने 'आत्मनिर्भर भारत' का खाका पेश करते हुये आज कहा कि भारत को फिर से तेज विकास के पथ पर लाने और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए पांच चीजें बहुत जरूरी हैं जिनमें इंटेंट, इनक्लुजन, इंवेस्टमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर और इन्नोवेशन शामिल है।

श्री मोदी ने आज उद्योग मंडल सीआईआई के 125 वें वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुये कहा “ मुझे पूरा भरोसा है भारत फिर विकास की राह पर दौड़ पड़ेगा। भारत को फिर से तेज़ विकास की राह पर लाने और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए चीजें ज़रूरी। आज दुनिया का भारत पर विश्वास बढ़ा है और भारतीय उद्योग जगत को इसका लाभ उठाना चाहिए।” उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का मतलब रोजगार पैदा करना और विश्वास पैदा करना है, ताकि भारत की हिस्सेदारी वैश्विक आपूर्ति चेन में मजबूत हो सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अब लॉकडाउन को पीछे छोड़ चुका है। उन्होंने कारोबारियों से कहा कि सरकार उनके साथ है, वह एक कदम आगे बढ़ाएं, सरकार चार कदम आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि तीन महीने पहले देश में एक भी पीपीई किट नहीं बनती थी, लेकिन आज रोज तीन लाख किट बन रही हैं। आत्मनिर्भर भारत से जुड़ी हर जरूरत का ध्यान सरकार रखेगी। प्रधानमंत्री ने सीआईआई से हर सेक्टर को लेकर एक रिसर्च तैयार करने और प्लान उन्हें देने के लिए भी कहा।

कोरोना संकट का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा “ मुझे भारत की क्षमता और आपदा प्रबंधन, टैलेंट और टेक्नोलॉजी के साथ किसानों और उद्यमियों पर पूरा भरोसा है। जब दुनिया में कोरोना वायरस पैर फैला रहा था, तो भारत ने सही समय पर, सही तरीके से सही कदम उठाए और लॉकडाउन बेहद प्रभावकारी रहा। ” श्री मोदी ने कहा कि हाल में जो कड़े फैसले लिए गए हैं, उसमें भी आपको इन सभी की झलक मिल जाएगी। महिलाएं हों, दिव्यांग हों, बुजुर्ग हों, श्रमिक हों, हर किसी को इससे लाभ मिला है। लॉकडाउन के दौरान सरकार ने गरीबों को 8 करोड़ से ज्यादा गैस सिलेंडर डिलिवर किए हैं।

शेखर

जारी. वार्ता

More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image