Friday, Apr 26 2024 | Time 13:59 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आभासी मुद्रा को प्रतिबंधित करने की सिफारिश

नयी दिल्ली 22 जुलाई (वार्ता) देश में आभासी मुद्रा के अध्ययन और समुचित कार्रवाई के लिए गठित अंतर मंत्रालयी समिति ने इसको प्रतिबंधित करने और देश में इससे जुड़ी गतिविधियां संचालित करने वालों पर जुर्माना लगाने की सिफारिश की है।
सरकार ने नवम्बर 2017 में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव की अध्यक्षता में इस समिति का गठन किया था। समिति में सचिव (इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय), सेबी के अध्यक्ष और रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर भी सदस्य बनाये गये थे। समिति का उद्देश्य आभासी मुद्रा का अध्ययन और समुचित कार्रवाई काे लेकर सिफारिश करना था। समिति ने अपनी रिपोर्ट और आभासी मुद्रा प्रतिबंध एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा नियमन विधेयक 2019 का मसौदा सरकार को सौंप दिया है। समिति की रिपोर्ट और विधेयक के प्रारूप को आर्थिक मामलों के विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।
समिति ने रिपोर्ट में निजी आभासी के मद्देनजर उनकी कीमतों के उतार चढ़ाव के जोखिम को ध्यान में रखते हुए देश में इस पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है। समिति ने देश में इससे जुड़ी गतिविधियों के लिए जुर्माना लगाने का भी प्रस्ताव किया है।
समिति ने आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के संबंध में विचार करने का प्रस्ताव किया है। आभासी मुद्रा और उसकी प्रौद्योगिकी के विकास को देखते हुए समिति ने आवश्यकता होने पर स्थायी समिति का गठन करने किये जाने की आवश्यकता भी बतायी है।
शेखर
वार्ता
More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image