Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आवश्यक वस्तु परिवहन के लिए चलेगी स्पेशल पार्सल ट्रेन

आवश्यक वस्तु परिवहन के लिए चलेगी स्पेशल पार्सल ट्रेन

गोरखपुर, 30 मार्च (वार्ता) कोरोना बचाव के लिए किए गए लाॅकडाउन में पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने आवश्यक वस्तुयें

परिवहन के लिए स्पेशल पार्सल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि स्पेशल पार्सल ट्रेन माँग के आधार पर चलाई जायेगी। वर्तमान में पूर्वोत्तर रेलवे पर आवश्यक वस्तुयें जैसे कोयला, खाद्यान्न, नमक, खाद, आलू, प्याज इत्यादि का परिवहन प्रतिदिन मालगाड़ियों द्वारा किया जा रहा है। छोटी मात्रा में आवश्यक वस्तुओं का परिवहन रेल द्वारा किये जाने के लिए स्पेशल पार्सल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि इस ट्रेन में न्यूनतम लगाई जाने वाली पार्सल वैन की संख्या मांग पर आधार पर होगी। हाँलाकि कम से कम पांच पार्सल वैन की मांग पर ही ये सेवा उपलब्ध कराई जायेगी । उन्होंने कहा कि गन्तव्य स्टेशन का निर्धारण

माँग के आधार पर किया जायेगा। आवश्यक वस्तुओं को लाॅकडाउन मेंछूट प्रदान की गई है। इसलिए इनकी बुकिंग एवं परिवहन रेल मार्ग से किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि ग्राहक को माल नजदीकी पार्सल कार्यालय में उपलब्ध कराना होगा। यह सेवा तभी मिलेगी जब स्पेशल पार्सल ट्रेन चलाने की माँग दर्ज की गई हो। पार्सल एक्सप्रेस सामान्यतया 15 पार्सल वैन (प्रत्येक पार्सल वैन की लोडिंग क्षमता (23 टन) से चलाई जाती है।

प्रवक्ता ने बताया कि इच्छुक पार्टियाँ अपने नजदीकी पार्सल कार्यालय अथवा मण्डल कार्यालय से सम्पर्क कर सकती हैं। ई-कामर्स कम्पनियाँ भी अपनी जरूरतों पर सम्पर्क कर सकती हैं।

उदय तेज

वार्ता

image