Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड के हर विकास खंड में एक महाविद्यालय खोलेगी सरकार: त्रिवेन्द्र

उत्तराखंड के हर विकास खंड में एक महाविद्यालय खोलेगी सरकार: त्रिवेन्द्र

नैनीताल, 28 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने अल्मोड़ा दौरे के दूसरे दिन कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा के विकास के लिये सरकार प्रयासरत है और प्रत्येक विकास खंड में एक महाविद्यालय खोलने की योजना है।

श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रत्येक विकास खंड मुख्यालयों को डबल लेन सड़क से भी जोड़े जाने की प्राथमिकता है। वह बुधवार को दो दिन के लिए अल्मोड़ा जनपद दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने कई कार्यक्रमों में शिरकत की। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि सरकार पर्वतीय क्षेत्रों के विकास के लिये ध्यान दे रही है। क्षेत्रीय संसाधनों का सदुपयोग कर विकास को गति देने का काम किया जा रहा है। पर्यटन, शिक्षा, साहसी पर्यटन (एडवेंचर टूरिज्म) पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार शिक्षा के उन्नयन के लिये प्रतिबद्ध है और प्रत्येक ब्लाक में एक एक महाविद्यालय खोलने की योजना है। इस दौरान उन्होंने अल्मोड़ा स्थित सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के लिये विभिन्न विकास योजनाओं के लिये 31.67 करोड़ की योजनाओं को स्वीकृति दी।

कार्यक्रम में शिरकत कर रहे उच्च शिक्षा राज्यमंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि बागेश्वर और पिथौरागढ़ महाविद्यालयों को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के परिसर को दर्जा दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा स्थित बीएड एवं विधि संकाय को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के अंतर्गत ही रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में डिजीलाकर के माध्यम से सभी डिग्रीयां आनलाइन की जा रही हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री श्री रावत ने विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में जनपद की विकास योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अल्मोड़ा मेडिकल कालेज के अवशेष कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये और अधिकारियों को कहा कि जल्द से जल्द मेडिकल कालेज में कक्षायें संचालित किया जायें।

उन्होंने जिला योजना की समीक्षा करते हुए स्वीकृत जिला योजना के सापेक्ष 78 प्रतिशत व्यय को संतोषजनक बताया। साथ ही कहा कि जिन विभागों की ओर से स्वीकृत धनराशि व्यय नहीं की जायेगी उन्हें अगले वर्ष परिव्यय स्वीकृत नहीं किया जायेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सरयू-बैलख पंपिंग पेयजल योजना को 15 फरवरी तक दुरूस्त करने के भी निर्देश दिये।

नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में शिकरत करने से पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से मुख्यमंत्री का विरोध किया गया लेकिन पुलिस की सख्ती ने उनके विरोध कार्यक्रम पर पानी फेर दिया।

रवीन्द्र, उप्रेती

वार्ता

image