Friday, Apr 26 2024 | Time 08:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


उत्तरी छोटानागपुर में लोगों को आयुष्मान बनाने में गिरिडीह प्रथम

गिरिडीह 19 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरीबों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने वाली महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना के तहत लोगों को आयुष्मान बनाने में झारखंड का गिरिडीह जिला उत्तरी छोटानागपुर में अव्वल बन गया है और इस कार्य में समाजसेवी चिकित्सक डॉ. विकास लाल की सराहनीय भूमिका रही है।
डॉ. विकास एक निजी अस्पताल के माध्यम से आयुष्मान योजना के तहत पिछले छह माह में 800 मरीजो का निःशुल्क इलाज कर चुके हैं। इतना ही नहीं उन्होंने इस योजना के तहत अब तक 450 मरीजों की शल्य चिकित्सा भी की है।
डॉ. लाल ने ‘यूनीवार्ता’ से विशेष बातचीत में बताया कि मानव सेवा के प्रति उनका लगाव हमेशा से रहा है। उन्होंने सेवा के लिए ही इस पेशे को चुना है। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के दौरान से ही वह सेवा कार्य में लगे रहे हैं।
उन्होंने बताया कि वह अस्पताल में 450 लोगों की सर्जरी करने के साथ ही अस्थि रोग से ग्रसित 45 जबकि मेडिसीन में 150 लोगो का निःशुल्क इलाज किया है। वहीं इस दौरान 150 गरीब महिलाओं का भी उन्होंने इलाज किया है। डॉ लाल की इस उपलब्धि की सराहना स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ ही समाजसेवी भी कर रहे हैं।
सं सूरज
वार्ता
image