Friday, Apr 26 2024 | Time 22:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-परिषद योगी तीन अंतिम लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक पर्यावरण,गोवंश एवं जल संरक्षण के लिए हानिकारक होने के कारण इसके इस्तेमाल पर हमने प्रतिबंध लगाया है। उन्होंने अपने बजट भाषण से केन्द्रीय योजनाओं की विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान, आयुष्मान भारत योजना तथा अन्य योजनाओं के माध्यम से समाज के प्रत्येक तबके के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सात जिलों में पुलिस लाइन की व्यवस्था तक नहीं थी वहां हमने जमीन एवं धनराशि की व्यवस्था करावाई। इसके अलावा थाने,पुलिस लाइन चौकी पर पुलिसकर्मियों के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए व्यवस्था की जा रही है। पुलिस जवानों को मिलने वाले भत्ते देने की व्यवस्था इस सरकार ने शुरु की है। उन्होंने कहा कि मुठभेड़ या डयूटी के दौरान या दुर्घटना में घायल हुए जवान के इलाज का पूरा खर्च सरकार उठायेगी। इसके साथ ही वेतन के बराबर असाधारण पेंशन की सुविधा जवान को सरकार द्वारा देने की व्यवस्था की है। इसके कारण प्रदेश में अच्छा वातावरण बना है तथा अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टालरेंस की नीति अपनाने से अब लोगों को लगने लगा है कि हम ठीक दिशा में काम कर रहे हैं।
श्री योगी ने कहा कि सरकार प्रदेश में सुरक्षा का बेहत्तर वातावरण तैयार कर अधिक से अधिक निवेश के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमारी विराट सोच का परिणाम है कि गंगा यात्रा, डिफैंस एक्पो,राष्ट्रीय युवा महोत्सव जैसे कार्यक्रम प्रदेश में सफलता पूवर्क आयोजित किए। उन्होंने कहा कि इससे पहले हमनें कुम्भ का आयोजन किया तथा प्रवासी भारतीय दिवस एवं इन्वेस्ट संमिट जैसे आयोजन सरकार की सकारात्क सोच के साथ विकास की दिशा में आगे बढ़ेगे।
उन्होंने कहा कि सभी फोकस सेक्टरों के लिए अलग-अलग पॉलिसी बनायी गई है। राज्य में एयरपोर्ट विकसित हो रहे हैं। अयोध्या के लिए एक बड़े एयरपोर्ट के निर्माण की कार्यवाही आगे बढ़ायी गई है। इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेण्ट, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर और बलिया लिंक-वे के निर्माण से प्रदेश में एक्सप्रेस-वे का नेटवर्क तैयार होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्युत सब स्टेशन निर्माण, फीडर सेप्रेशन तथा अन्य छूटे हुए क्षेत्रों में विद्युतीकरण के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए 34 हजार 543 करोड़ रुपये की व्यवस्था बजट में की गई है।
उन्होंने कहा कि मैं सदस्यों का हृदय से आभार व्यक्त करता हॅू कि आपने इस पूरी चर्चा में भाग लिया। उसके बाद सदन की बैठक भोजनावकाश के लिए तक के लिये स्थगित कर दी।
त्यागी तेज
वार्ता
image