Friday, Apr 26 2024 | Time 19:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा कैबिनेट ने किया कोणार्क मंदिर परिसर को विकसित करने का फैसला

भुवनेश्वर, 29 मई (वार्ता) ओडिशा सरकार ने कोणार्क विरासत क्षेत्र विकास योजना (केएचएडीपी) के कोणार्क मंदिर परिसर को विरासत एवं स्मारकों के एकीकृत विकास और पर्यटन स्थल योजना के तहत विकसित करने का फैसला सोमवार को किया।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में आयोजित राज्य मंत्रिमंडल ने सबसे कम बोली निर्माण राशि रू. 209.73 करोड़ एवं रू. 70,000 कार्य के निष्पादन के लिए ,लगाने वाले मैसर्स बी.पी. कंस्ट्रक्शंस को यह जिम्मेदारी सौंप दी ।
कोणार्क हेरिटेज एरिया डेवलपमेंट प्लान (केएचएडीपी) विरासत और स्मारकों के एकीकृत विकास और पर्यटन स्थल योजना के तहत कार्य को 18 माह की अवधि में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
एक अन्य निर्णय में राज्य सरकार ने 11वीं शताब्दी के भगवान लिंगराज मंदिर के शहरी डिजाइन हस्तक्षेप और बुनियादी ढांचे के उन्नयन के माध्यम से भुवनेश्वर के पुराने शहर के आंतरिक कोर के विरासत मूल्य को पुनर्जीवित करने और बढ़ाने का निर्णय लिया।
यह कार्य “ एकम क्षेत्र सुविधाओं और स्मारक पुनरुद्धार कार्य योजना में एकम क्षेत्र के विकास” योजना के तहत किया जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल ने मैसर्स बी.पी. कंस्ट्रक्शंस को इस कार्य के निष्पादन हेतु 156.21 करोड़ रुपये की लागत से 18 माह में पूरा करने के लक्ष्य के साथ दिया है।
सोनिया अशोक
वार्ता
image