Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केदारनाथ की यात्रा पर आये तीन तीर्थयात्रियों की मृत्यु

रुद्रप्रयाग/ देहरादून 19 मई (वार्ता) उत्तराखंड में केदारनाथ यात्रा के लिए आए दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के तीन और तीर्थयात्रियों की हृदय गति रुक जाने से मौत हो गई। केदार यात्रा शुरू होने के बाद अब तक कुल आठ यात्रियों की मौत हो गयी है।
सूत्रों के मुताबिक नौ मई को केदारनाथ के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गए, जिसके बाद ऊंचाई वाले स्थान पर ऑक्सीजन की कमी के कारण हृदय गति रुक जाने से तीर्थयात्रियों की मौत का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को केदारनाथ यात्रा पर आए गोपाल सिंह (71) पुत्र लक्ष्मण सिंह निवासी ग्राम भीलवाला थाना एवं जिला भीलवाला राजस्थान यात्रा कर वापस लौट रहे थे, वह कंडी में अचानक अचेत हो गए। जिन्हें उपचार के लिए स्वास्थ्य केन्द्र सोनप्रयाग लाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
वहीं दूसरी घटना में त्रिलोक सिंह कोहली (75) पुत्र हरी सिंह निवासी सुभाष नगर नई दिल्ली अपने परिजनों के साथ केदारनाथ के दर्शन कर वापस लौट रहे थे कि अचानक फाटा में उनकी तबियत खराब हो गयी और वह एक होटल में रूक गए। तबियत ज्यादा खराब होने पर उन्हें उपचार के लिए स्वास्थ्य केन्द्र फाटा लाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
सूत्रों के अनुसार शनिवार को केदारनाथ में प्रेमलता (65) पत्नी इन्द्रमणी शुक्ला निवासी मध्यप्रदेश की तबियत अचानक खराब होने लगी, जिसके बाद महिला के परिजन उपचार के लिए स्वास्थ्य केन्द्र ले गए, जहां डाक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
महिला की मौत का कारण हृदय गति रुकना बताया जा रहा है। पुलिस ने शवों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया। राज्य में केदारनाथ यात्रा शुरू होने के बाद अब तक कुल आठ यात्रियों की मौत हो गयी है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image