Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कानपुर में रेलवे कर्मचारियों की सूझबूझ के चलते टला रेल हादसा

कानपुर में रेलवे कर्मचारियों की सूझबूझ के चलते टला रेल हादसा

कानपुर,13 दिसम्बर (वार्ता)उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में गुरूवार को रेलवे कर्मचारियों की सूझबूझ के चलते एक बड़ा हादसा होने से उस समय टल गया जब समय रहते आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस को एक किलोमीटर पहले रोक दिया गया।

रेलवे सूत्रों ने यहां बताया कि दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर सुबह करीब 6:20बजे डाउन की फफूंद कानपुर मेमो कानपुर देहात के शाहपुर फाटक के पास से गुजर रही थी। इस बीच खंभा नंबर 1084/10 व 12 के बीच पटरी का ज्वाइंट खुल गया। पटरी के बीच करीब दो इंच की दरार हो गई। गेटमैन संतोष तथा की-मैन कालीचरन ने इसकी सूचना अधिकारियों को दी।

उन्होने बताया कि आनन-फानन में पीछे से आ रही आनंद विहार टर्मिनल को कीमैन ने एक किलो मीटर पहले करीब 7:25 बजे लाल झंडी दिखाकर रोक लिया। इस बीच सूचना मिलने पर पहुंचे पीडब्लूआई स्टाफ ने फिसप्लेट कसकर टूटी पटरी को ठीक किया और करीब 7:45 बजे ट्रैक पर रेल यातायात सुचारु हो सका।

पीडब्लूआई फफूंद देवेन्द्र सिंह ने बताया की सर्दी के कारण पटरी ठंडी रहती और ट्रेन निकलने पर गर्म हो जाती है, इसके कारण ज्वाइंट से पटरी टूट गई थी। फिलहाल फिशप्लेट से कस कर पटरी ठीक कर दी गई है। लगभग आधे घंटे के बाद आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस को आगे के लिए रवाना किया गया।

सं भंडारी

वार्ता

image