Friday, Apr 26 2024 | Time 05:47 Hrs(IST)
image
दुनिया


किम जोंग के साथ और मुलाकातों की उम्मीद : ट्रम्प

किम जोंग के साथ और मुलाकातों की उम्मीद : ट्रम्प

वाशिंगटन 21 फरवरी (स्पूतनिक) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि अगले सप्ताह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली उनकी मुलाकात दोनों नेताओं के बीच आखिरी बैठक नहीं होगी और भविष्य में ऐसी और भी मुलाकातें हो सकती हैं।

श्री ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा, “ हमने इस दिशा में बहुत प्रगति की है और आगे बढ़े हैं इसका यह मतलब नहीं कि यह हमारे बीच आखिरी मुलाकात होगी क्योंकि मैं ऐसा नहीं मानता।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यदि उत्तर कोरिया की ओर से उम्मीद के मुताबिक बेहतर कदम उठाए जाते हैं तो उन्हें प्योंगयांग पर लगे प्रतिबंध हटाने में खुशी होगी। श्री ट्रम्प ने दोनों देशों के बीच आर्थिक समझौता होने की संभावना से इंकार नहीं करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया आर्थिक रूप से मजबूत है।

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध तब तक लागू रहेंगे जब तक कि वह पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेता।

श्री ट्रम्प और श्री किम के बीच 27-28 फरवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में होने वाली दूसरी बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त कराने पर बाचतीत होगी।

गत वर्ष जून में किम-ट्रम्प के बीच सिंगापुर में हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और किम जोंग उन के बीच बैठक के बाद से कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया है।

रवि

स्पूतनिक

image