Friday, Apr 26 2024 | Time 10:08 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कारोबारी भरोसा सूचकांक में तेज बढोतरी

नयी दिल्ली 23 सितंबर (वार्ता) खपत और निजी निवेश में बढोतरी की संभावना तथा कारोबारी माहौल में सुधार के दम पर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कारोबारी भरोसा सूचकांक बढ़कर 64.9 हो गया जबकि इससे पिछली तिमाही में यह 60.1 रहा था।
गत वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से सूचकांक में लगातार बढोतरी दर्ज की जा रही है। हालांकि जुलाई-सितंबर तिमाही में सबसे तेजी से सूचकांक बढा है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा जारी सूचकांक के मुताबिक करीब 64 फीसदी कारोबारियों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर 6.5 से 7.5 प्रतिशत के बीच रहेगी और 65 फीसदी को चालू वित्त वर्ष में निजी निवेश में वृद्धि की उम्मीद दिख रही है।
सीआईआई ने देश भर की कई बड़ी, मंझोली, लघु और सूक्ष्म कंपनियों से पूछे गये सवालों के जवाब के आधार पर तिमाही बिजनेस आउटलुक सर्वेक्षण का 104वां संस्करण जारी किया है। यह सूचकांक इसी सर्वेक्षण का हिस्सा है।
सर्वेक्षण में शामिल 42 फीसदी कारोबारियों के मुताबिक रिजर्व बैंक अक्टूबर में होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दर बढाने का निर्णय ले सकता है। अगले माह तीन से पांच अक्टूबर के बीच रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की चौथी द्विमासिक समीक्षा बैठक है।
कारोबारियों में वस्तु एवं सेवा कर को लेकर उत्साह है। सर्वेक्षण में शामिल करीब 76 प्रतिशत कारोबारी अब कर भुगतान आसान मान रहे हैं जबकि 81 फीसदी का मानना है कि इस नयी कर प्रणाली से पारदर्शिता आयी है। करीब 60 फीसदी प्रतिभागियों ने 2018-19 के दाैरान महंगाई दर चार से पांच फीसदी के बीच रहने का अनुमान जताया है। सर्वेक्षण के 64 प्रतिशत कारोबारियों ने जुलाई-सितंबर तिमाही में बिक्री में सुधार और 61 प्रतिशत ने नयी मांग बढ़ने की संभावना व्यक्त की है।
अर्चना
वार्ता
More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:03 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image