Friday, Apr 26 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोविड-19: मेघालय में कर्फ्यू में और ढील

शिलांग 31 मई (वार्ता) मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में रात के कर्फ्यू में और ढील दी गयी है और 31 मई से आठ जून तक कर्फ्यू रात के नौ बजे से सुबह पांच बजे तक यह लागू रहेगा।
पूर्वी खासी हिल्स के जिला मजिस्ट्रेट मत्सिवदोर वार नोंगबरी ने कहा कि महामारी कोविड-19’ के प्रसार को रोकने और निपटने के लिए एहतियाती उपायों के मद्देनजर रात के कर्फ्यू को लागू कर कड़े कदम उठाए गए हैं।
सुश्री नोंगबरी ने कहा, “प्रत्येक व्यक्ति को अनिवार्य रूप से कम से कम छह फुट की सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क लगाने, और हर समय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के विभिन्न प्रोटोकॉल और सलाह का सख्ती से पालन करना होगा।”
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध के अलावा कार्य स्थलों पर बिना मास्क के घूमना सख्त मना है। पूरे पूर्वी खासी हिल्स जिले में शिलांग शहरी कृषि, सोहरा और पाइनरस्ला सिविल उप-मंडल और समुदाय और ग्रामीण विकास ब्लॉक, अंतर-जिला और राज्यें के भीतर गतिविधियों और किसी भी तरह की सभा पर पाबंदी लगाई गयी है।
सुश्री नोंगबरी ने एक अन्य आदेश में कहा कि सूचीबद्ध शिलांग शहरी समूह में निजी और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान तीन जून से छह जून तक प्रतिदिन नौ बजे से शाम आठ बजे तक खुले रहेंगे। सभी पूर्वी खासी हिल्स जिले में एक जून से छह जून तक सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक प्रतिदिन चुनिंदा शराब की दुकानों और ऑटोमोबाइल शोरूम खुले रहेंगे।
जिला मजिस्ट्रेट ने कहा जिन सेवाओं को संचालन की अनुमति दी गयी उनमें कृषि, औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों है और इनमें सरकार के निर्धारित मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का कड़ाई से पालन किया जाएगा और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की सलाह का अनुपालन किया जाएगा। हालांकि सभी व्यावसायिक स्थानों , शॉपिंंग काम्पलेक्स, सैलून, ब्यूटी पॉर्लर, स्पा , सिनेमा हॉल्स, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और सभागार, एसेम्बली हॉल और एसे ही अन्य मनोरंजन स्थलों पर अभी भी पाबंदी रहेंगी।

मेघालय में कोरोना के अभी तक 27 मामले सामने आए है जिसमें से 12 मरीज ठीक हो गए है और एक की मौत हो गयी तथा 14 कोरोना मामलाेंं का अस्पतालों में उपचार किया जा रहा है।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
image