Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कमलनाथ ने स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर उठाए सवाल

कमलनाथ ने स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर उठाए सवाल

भोपाल, 21 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने आज आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति बेहद दयनीय है और यह बात केंद्र सरकार की ओर से मुहैया कराए गए आकड़ों से साबित होती है।

श्री कमलनाथ ने '40 दिन 40 सवाल' अभियान के तहत राज्य की स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर आकड़े जारी किए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी घोषणाओं और सच्चायी में फर्क है। इस राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं का बेड़ा गर्क कर दिया गया है। श्री कमलनाथ का कल से सवाल शुरू करने की श्रंखला का आज दूसरा सवाल है। वे चालीस दिनों तक सरकार से 40 सवाल पूछेंगे।

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में पिछले पांच सालों में गंभीर संक्रामक बीमारियों से तीन लाख 91 हजार लोग पीड़ित हुए हैं। पूरे देश के सबसे अधिक कुपोषित बच्चे 42 दशमलव 8 प्रतिशत अर्थात 48 लाख बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। राज्य में एक साल तक के बच्चों की मृत्यु दर देश में सबसे अधिक 47 है। इसका आशय यह है कि 90 हजार बच्चे अपना पहला जन्मदिन भी नहीं मना पाते हैं।

इसके जवाब में भाजपा नेता डॉ हितेश वाजपेयी ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि राज्य में संस्थागत प्रसव 86 प्रतिशत है, जो कांग्रेस के शासन में मात्र 22 प्रतिशत था। शिशु मृत्यु दर 47 है, जो कांग्रेस की सरकार में 86 थी। मातृ मृत्यु दर कांग्रेस के समय 379 थी, जो अब घटकर 221 पर आ गयी है। आज मध्यप्रदेश में लगभग 28 लाख लाड़ली लक्ष्मी विद्यमान है।

प्रशांत

वार्ता

image