Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


करोड़ की ठगी करने वाला 50 हजार का इनामी अजीत लखनऊ में गिरफ्तार

लखनऊ,16 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लखनऊ की पीजीआई पुलिस ने एनी बुलियन कम्पनी के नाम पर आम लोगों से हजारों करोड़ रूपये की ठगी करने वाले 50 हजार रुपये के इनामी अजीत कुमार गुप्ता को आज गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
पुलिस प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पीजीआई थाना प्रभारी निरीक्षक के के मिश्रा ने पुलिस बल के साथ सूचना के आधार पर सेक्टर-8 अन्डर पास वृन्दावन योजना में घेराबंदी कर 50 हजार के इनामी ठग अजीत कुमार को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपी के कब्जे एवं निशादेही पर एक वैन बरामद की गयी ।
उन्होंने बताया कि मास्टर माइन्ड सरगना अजीत गुप्ता ने एनी बुलियन नाम की कम्पनी खोली , जिसका काम हीरा, सोने व चांदी के नोट व सिक्कों के व्यापार करने का दर्शाया गया। लेकिन कम्पनी का वास्तव कोई व्यापार नहीं करती थी। इसके द्वारा लोगों को 40 प्रतिशत का वार्षिक लाभ का लालच देकर लोगों से कर्ज के तौर पर नोटरी हलफनामा बनाकर 40 प्रतिशत मुनाफे का वायदा करके रूपये लेकर शेयर मार्केट और सोना, चांदी की तस्करी में लगाया गया।
प्रवक्ता ने बताया कि इस ठग ने लोगों को विश्वास में लेकर 10 अन्य कम्पनियों और आई विजन नामक सोसाइटी का रजिस्ट्रेशन करा लिया, जिस व्यक्ति की मेच्चोरिटी के बाद रूपये लौटाने होने थे, इनके नाम एनी बुलियन का चैक बनाकर दुबारा प्रलोभन देकर दूसरी जगह निवेश कराने के लिए फर्जी कागजात तैयार कर उक्त चेक अपने पास ही रख लेता था। इस तरह की धोखाधड़ी से भारी लाभ अर्जित करके इसके द्वारा अकूत सम्पत्ति बनायी गयी।
उन्होंने बताया कि मास्टर माइन्ड अजीत कुमार गुप्ता के छह अन्य साथियों को डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इन्टेलीजेन्स द्वारा इसी वर्ष गोरखपुर से करीब 08 किलो सोना तथा दो कुन्तल चांदी के साथ गिरफ्तार किया गया था। इस मामलें में अजीत कुमार गुप्ता को समन करते हुए डीआरआई टीम द्वारा तलाश की जा रही थी। गिरफ्तार आरोपी के विरूद्ध दिल्ली, उत्तराखण्ड़ लखनऊ, अयोध्या, सुलतानपुर के विभिन्न थानों में 10 अभियोग पंजीकृत हैं। उन्होंने बताया कि यह मूल रुप से अयोध्या के कुमारगंज इलाके का रहने वाला है और लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में विराटखण्ट में रहता है। पकड़े गये ठग को अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है।
त्यागी
वार्ता
image