Friday, Apr 26 2024 | Time 22:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जांच सुविधा में बढ़ोत्तरी से थम सकता है कोरोना का कहर: प्रियंका

जांच सुविधा में बढ़ोत्तरी से थम सकता है कोरोना का कहर: प्रियंका

लखनऊ, 10 अप्रैल (वार्ता) कोरोना संकट से निपटने के लिये योगी सरकार को कांग्रेस से हर मुमकिन मदद का भरोसा दिलाते हुये पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग और इलाज की सुविधा बढ़ाने पर बल दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शुक्रवार को लिखे पत्र में श्रीमती वाड्रा ने कहा “ देश के अन्य राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस का कहर अपने पैर पसार रहा है। आज हमारी स्वास्थ्य व्यवस्था के सामने ये बड़ी चुनौती है कि हम किस तरह से वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर उपचार कर सकें ताकि संक्रमण काे आगे बढ़ने से रोका जा सके।”

उन्होंने लिखा कि संक्रमण को रोकने के लिए स्क्रीनिंग और टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाना एक बहुत ही कारगर उपाय है। छह करोड़ की आबादी वाले दक्षिण कोरिया ने हर 1000 लोगों पर करीब छह लोगों की टेस्टिंग की और वायरस के संक्रमण को रोकने में सफलता हासिल की है। राजस्थान के भीलवाड़ा में युद्ध स्तर पर काम हुआ और नौ दिनों के भीतर 24 लाख लोगों की स्क्रीनिंग करके ज्यादा से ज्यादा जांचें की गईं और संक्रमित लोगों की पहचान की गई।

श्रीमती वाड्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या करीब 23 करोड़ है जबकि टेस्टिंग के लिए गये नमूनो की संख्या केवल 7000 के आसपास है जो अभी बहुत कम है। टेस्टिंग को तेज गति से बढ़ाना आवश्यक है। उत्तर प्रदेश में टेस्टिंग की संख्या बढ़ाना एक रामबाण साबित हो सकता है।

पत्र में मुख्यमंत्री को सुझाव देते हुए उन्होने लिखा “ हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों की जाँच करके युद्धस्तरीय तत्परता के साथ इलाज करना पड़ेगा जिससे हमारे आईसीयू पर कम से कम दबाव पड़े। साथ ही अपने ‘आइसोलेशन वार्ड और क्वारेंटाइन सेंटर्स’ को मानवीय गरिमा के अनुरूप बनाना पड़ेगा। ”

प्रदीप

जारी वार्ता

image