Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जशपुर महोत्सव से जशपुरिहा संस्कृति को मिलेगा राष्टीय मंच

पत्थलगांव, 11 दिसंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में आदिवासियों की कला, संस्कृति और पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय जशपुर महोत्सव का आयोजन कल 12 दिसंबर से प्रांरभ होगा।
इस महोत्सव का समापन मुख्यमंत्री भपेश बघेल करेंगे।
कुनकुरी के सलीहाटोली में आयोजित इस महोत्सव का विधायक आर पी सिंह ने उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव के आयोजन से जशपुर के बेरोजगार युवक युवतियों को बेहतर रोजगार और आदिवासियों गीत,संगीत,लोककला ,जशपुरिया व्यंजन को राष्ट्रीय मंच मिलेगा।
कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने कहा कि इस महोत्सव में यहां पहली बार पैरागलाइडिंग, पैरा सीलिंग, हॉट बैलून जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का प्रदर्शन हो रहा है। इससे जिले के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर बाहर के पर्यटकों का ध्यान आकर्षित हो सकेगा। जशपुर जिले के खूबसूरत पर्यटन स्थलों को बढ़ावा मिलने से स्थानीय युवक युवतियों को रोजगार के नए अवसर का लाभ मिल सकेगा।
उन्होंने बताया कि जशपुर अंचल से मानव तस्करी की समस्या का निदान के लिए यह महोत्सव मिल का पत्थर साबित हो सकेगा। उन्होंने बताया कि बेरोजगारी की समस्या के निदान की खातिर 3 माह पहले से इस महोत्सव की तैयारी हो रही थी। कुनकुरी के समीप सलिहाटोली मेंं आयोजित जशपुर महोत्सव में झारखण्ड ,ओड़िसा के लोग पहुंचे है।
सं नाग
वार्ता
image