Friday, Apr 26 2024 | Time 05:34 Hrs(IST)
image
राज्य


झारखंड सरकार का पर्यावरण अनुकूल विकास पर जोर : रघुवर

झारखंड सरकार का पर्यावरण अनुकूल विकास पर जोर : रघुवर

रांची 26 सितंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पर्यावरण संरक्षण को भारतीय सभ्यता का आधार बताया और कहा कि उनकी सरकार पर्यावरण अनुकूल विकास पर जोर दे रही है।

श्री दास ने यहां ‘जलवायु परिवर्तन : झारखंड में चुनौतियां और अवसर’ विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुये कहा कि भारत में सभ्यता का आधार पर्यावरण संरक्षण रहा है। आज जलवायु की स्थिति चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि झारखंड जैसे गरीब राज्य को विकास की काफी जरूरत है। राज्य सरकार पर्यावरण और विकास के बीच सामंजस्य स्थापित कर पर्यावरण अनुकूल विकास पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि विकसित देशों ने पहले पर्यावरण का दोहन किया और अब वे विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन के बारे में सीख दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। इनमें बड़ी संख्या में पौधरोपण और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना प्रमुख है। एशिया में पहली बार सौर ऊर्जा से संचालित न्यायालय की शुरुआत झारखंड से की गयी है। उन्होंने कहा कि राज्य में स्कूलों, कार्यालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, अस्पतालों, अदालतों समेत 519 सरकारी भवनों में सौर ऊर्जा लगाने की योजना बनायी गयी है।

सूरज सतीश

जारी (वार्ता)

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image