Friday, Apr 26 2024 | Time 23:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: रेलवे धरोहर प्रर्दशनी देखने बड़ी संख्या में पहुंचे लोग

झांसी 20 फरवरी (वार्ता) उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल में आयोजित दो दिवसीय “ रेलवे धरोहर प्रदर्शनी” के आखिरी दिन बुधवार को बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और रेलवे से जुड़ी पुरानी चीजों को लेकर उत्सुकता दिखायी।
झांसी मंडल के मुख्य कारखाना प्रबंधन आर डी मौर्य ने बताया कि भारतीय रेल ने पूरे राष्ट्र में फरवरी माह को हेरीटेज माह के रुप में मनाने का निश्चय किया गया है। इसी क्रम में यहां स्थित सुपरवाईजर प्रशिक्षण केंद्र में दो दिवसीय “रेलवे धरोहर प्रदर्शनी” का आयोजन किया गया।
इस दो दिवसीय रेल धरोहर प्रदर्शनी में लगभग 123 वर्ष पुराने फोटोग्राफ्स, रेलवे के बिल्ट प्लेट, ओल्ड बोगी, सन् 1919 की ओल्ड हेरिटेज बिल्डिंग, सन् 1895 का ब्रिटिश काल का तराजू, पुराने पेमेंट सिस्टम का बाॅक्स एवं विभिन्न प्रकार के रेलवे के रोलिंग स्टाॅक से संबंधित एतिहासिक माॅडल प्रदर्शित किये गये । साथ ही पुराने कारखानें के स्क्रेप से निर्मित तोप, डाइनिंग टेबल ,कुर्सी एवं अन्य माॅडल भी प्रदर्शित किये गये हैं। यह प्रदर्शनी यूनिवर्सिटी, काॅलेज, स्कूलों के छात्र-छात्राओं एवं आम नागरिकों के लिए निःशुल्क प्रदर्शित की जा रही है।
प्रदर्शनी को लेकर आम लोगों, बच्चों और छात्र छात्राओं में भी काफी जोश देखने को मिला। लगभग इन सभी वर्गों से जुड़े लोगों ने आयोजन स्थल पर पहुंच कर पुराने जमाने में रेलवे की तकनीक और कामकाज में इस्तेमाल होने वाले साजोसामान को देखा और उनकी कार्यप्रणाली के बारे में जानने की उत्सुकता दिखायी। प्रदर्शनी के दौरान लगे विभिन्न मॉडलों और पुराने सामान के बारे में हर टेबल पर मौजूद लोग आगंतुकों को पूरी जानकारी दे रहे हैं। छात्राें और बच्चों को विशेष रूप से सभी मॉडलों के बारे में बताया और समझाया जा रहा है।
प्रदर्शनी का उद्घाटन कल अपर मंडल रेल प्रबंधक (झांसी ) संजय सिंह नेगी और मुख्य कारखाना प्रबंधक ने किया था ।यह प्रदर्शनी प्राचार्य,एस.टी.सी. करूणेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में आयोजित की गयी। प्राचार्य करूणेश श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि को प्रदर्शित रेल धरोहर से संबंधित विभिन्न अनछुए पहलुओं के बारे में जानकारी दी।
सोनिया
वार्ता
image