Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


टिड्डी दल : सिरसा प्रशासन ने किसानों को किया अलर्ट

सिरसा, 27 मई (वार्ता) राजस्थान के हनुामनगढ़ में लाखों की तादाद में टिड्डियों के पड़ाव डालने के कारण सीमा पर हरियाणा के सिरसा जिला प्रशासन ने आज किसानों को अलर्ट किया।
किसानों ने बताया कि लाखों की तादाद में आई यह टीडिया जिस खेत में फसल पर बैठ जाती हैं, उसको पूरी तरह से चट कर देती हैं। टिड्डियां खेतों में ना बैठ पाएं इसके लिए सिरसा जिले के किसान पिछले दो रोज से ही खेतों में ढोल, पीपे आदि बजाने की तैयारी किए बैठे हैं। साथ ही कृषि विभाग की ओर से किसानों को हिदायत दी गई है कि वह इन टिड्डियों के खात्मे के लिए अपने स्प्रे में उपयोग में लाए जाने वाले ड्रम टिड्डी मार दवा भरकर तैयार रखें ताकि इनके आते ही काबू पाया जा सके।
इस सिलसिले में कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉक्टर बाबूलाल व डबवाली के उपमंडल अधिकारी नागरिक विनय कुमार ने चौटाला गांव में ग्राम पंचायत के सदस्यों व किसानों के साथ बैठक कर रूपरेखा भी तैयार की।
डॉ बाबूलाल ने बताया की टिड्डी दल के संभावित आगमन को लेकर उनका विभाग सप्ताह भर से इसकी रोकथाम की तैयारियों में लगा है और किसानों को भी टिड्डी दल का सामना करने के लिए तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सीमा से टिड्डी दल के रुख पर पैनी नजर रखी जा रही है।
सं महेश विजय
वार्ता
image